अमेरिका में खसरे बीमारी के मामलों में हुई वृद्धि, 1,000 से अधिक मामले आए सामने

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 06, 2019

वाशिंगटन। अमेरिका में इस साल खसरे के मामलों की संख्या 1,001 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। साथ ही उन्होंने टीकाकरण के बारे में गलत सूचना के प्रसार को रोकने का संकल्प भी जताया। कुछ ही दिन पहले अमेरिकी अधिकारियों ने ऐलान किया था कि अगर वर्तमान प्रकोप जारी रहता है तो अमेरिका के लिए इस संक्रामक श्वसन रोग का उन्मूलन मुश्किल हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका में H1B वीजा आवेदन की मंजूरियों में 10% की आई गिरावट

स्वास्थ्य और मानव सेवा (एचएचएस) मंत्री एलेक्स अजर ने एक बयान में बताया कि खसरे जैसी रोकथाम योग्य बीमारी का 1,000 वां मामला परेशान करने वाली एक चेतावनी है। यह अहसास कराती है कि लोग टीकों को सुरक्षित समझें, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। अजर ने इस स्थिति से निपटने के लिए स्थानीय स्वास्थ्य विभागों और स्वास्थ्य देखभाल मुहैया कराने वालों को समर्थन देने के अपने प्रयासों को जारी रखने का संकल्प जताया। साथ ही उन्होंने इस बीमारी का प्रकोप रोकने और टीकों के बारे में गलत सूचना का प्रसार रोके जाने को अंतिम लक्ष्य रखा।

इसे भी पढ़ें: भारतीय-अमेरिकी के घरों में चोरी करने वाली महिला को किया गया गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि हम इसे पर्याप्त नहीं कह सकते। टीके सुरक्षित और अत्यंत प्रभावकारी उपाय हैं जो इस बीमारी को न केवल रोक सकते हैं बल्कि इसके वर्तमान प्रसार को भी खत्म कर सकते हैं। इससे पहले, 1992 में साल भर में खसरे के 963 मामले सामने आए थे। लेकिन 2019 में छह माह से भी कम समय में इस बीमारी के 1,001 मामलों की खबर है।

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला