US और चीन में जारी तनाव के बीच अमेरिकी पोत ने ताइवान में डाला लंगर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 17, 2018

बीजिंग। व्यापार और हथियारों की बिक्री के मुद्दे पर अमेरिका और चीन में जारी तनातनी के बीच अमेरिकी नौसेना के एक अनुसंधान पोत ताइवान के एक बंदरगाह पर पहुंचा । ताइवान की सरकारी सेंट्रल न्यूज एजेंसी का कहना है कि पोत थॉमस जी थॉम्पसन सोमवार को काऊशुंग के दक्षिणी बंदरगाह पर ईंधन भरने और चालक दल का बदलाव करने के लिए पहुंचा ।

एजेंसी ने रक्षा मंत्री येन दा-फा के हवाले से कहा है कि पोत का यहां रूकना "सैन्य गतिविधि से संबंधित नहीं है।" अमेरिका और ताइवान के बीच सभी सरकारी और सैन्य संपर्कों का चीन हमेशा से विरोध करता रहा है । चीन दावा करता है कि ताइवान उसका हिस्सा है और आवश्यक होने पर इसे जीतने के लिए वह बल का इस्तेमाल कर सकता है ।

हालांकि, यह पहला मौका नहीं है जब थॉमस जी थॉम्पसन ताइवान में रुका है । अमेरिका चीन के संबंधों के नाजुक दौर से गुजरने के बीच यह पोत ताइवान में रूका है । थॉमस जी थॉम्पसन का स्वामित्व अमेरिका के नौसेना अनुसंधान कार्यालय के पास है और यह वाशिंगटन विश्वविद्यालय के सहयोग से संचालित होता है।

प्रमुख खबरें

China ने समुद्र में उतार दिया पहला सुपरकैरियर युद्धपोत फुजियान, क्या ये भारतीय विक्रांत के आगे टिक पाएगा?

LokSabha Elections 2024: तीसरे चरण में मुलायम कुनबे की होगी ‘अग्नि’ परीक्षा

IPL 2024: रुतुराज गायकवाड़ ने विराट कोहली से छीनी Orange cap, जसप्रीत बुमराह के सिर सजी पर्पल कैप

London Mayor Election: लंदन का मेयर कौन? आज भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला, सादिक खान को चुनौती दे रहे दिल्ली के तरुण गुलाटी