ट्रंप की अप्रत्याशित घोषणा से पहले हो सकती है अमेरिकी सैनिकों की अफगानिस्तान से वापसी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 03, 2019

इस्लामाबाद। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अप्रत्याशित घोषणा से लगता है कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी निर्धारित समय सीमा से पहले भी हो सकती है। उन्होंने यह घोषणा ऐसे समय में की है जब कतर में सात-आठ जुलाई को सर्व अफगान शांति शिखर वार्ता होनी है। यह सम्मेलन जाहिर तौर पर तालिबान की शर्तों पर हो रहा है क्योंकि इसमें अफगान सरकार का कोई अधिकारी नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता सकारात्मक दिशा में बढ़ी: व्हाइट हाउस सलाहकार

ट्रंप ने फॉक्स न्यूज़ चैनल के टकर कार्लसन टूनाइट को सोमवार रात को कहा कि अमेरिकी के करीब आधे सैनिकों को पहले ही वापस बुला लिया गया है। अमेरिका के शांति दूत ज़लमय खलीलज़ाद द्वारा समय सीमा पर की जा रही बातचीत के हिस्से के रूप में सैनिकों की वापसी की घोषणा किए जाने की उम्मीद थी। खलीलज़ाद कतर में तालिबान के साथ बातचीत के केंद्र में हैं।

इसे भी पढ़ें: रिपब्लिकन पार्टी ने ट्रंप प्रशासन से चीन की कंपनियों को सेटेलाइट बेचे जाने पर जानकारी मांगी

ट्रंप ने कहा कि वह चाहते हैं कि सारे सैनिकों को वापस बुला लिया जाए। काफी को वापस बुला लिया गया है। वहां हमारे 16,000 सैनिक थे। हमने इनकी संख्या घटाकर नौ हजार कर दी है, जिसे बहुत सारे लोग नहीं जानते हैं। उन्होंने कहा कि हमने अफगानिस्तान में बल को बहुत कम कर दिया है जिसके बारे में मैं ज्यादा बात नहीं करता। कतर की राजधानी दोहा में तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा कि खलीलज़ाद के साथ बातचीत अफगानिस्तान से अमेरिकी और नाटो सैनिकों की वापसी की समय सारिणी पर केंद्रित हैं। 

प्रमुख खबरें

पूरे देश में 15 सीट भी नहीं जीत सकती TMC, कृष्णानगर में बोले पीएम मोदी- कोई सरकार बना सकता है, तो वो सिर्फ NDA है

Amethi: किशोरी लाल शर्मा ने दाखिल किया नामांकन, बोले- मेरे दिल में है अमेठी की जनता, स्मृति ईरानी से है मुकाबला

Maharashtra Helicopter Crash: शिवसेना...नेता के लिए आया हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश

एक बार फिर जीता MS Dhoni ने दिल, धर्मशाला जानें से पहले मनाया पर्सनल बॉडीगार्ड का जन्मदिन- Video