ब्रिटेन में नर्व एजेंट हमले को लेकर अमेरिका ने रूस पर लगाएगा प्रतिबंध

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 09, 2018

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के प्रशासन ने आज कहा है कि वह ब्रिटेन में एक पूर्व जासूस और उनकी बेटी की हत्या के प्रयास में नर्व एजेंट से हमले में रूस की संलिप्तता को लेकर ऊसपर नए प्रतिबंध लगाएगा। विदेश मंत्रालय ने कहा कि ये प्रतिबंध ‘‘मार्च में ब्रिटेन के नागरिक और डबल एजेंट सर्गेई स्क्रीपाल एवं उनकी बेटी की हत्या के प्रयास के लिए ‘नोविचोक’ नर्वएजेंट के प्रयोग को लेकर” लगाए जा रहे हैं।

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने एक बयान में कहा कि अमेरिका ने यह माना है कि रूसी सरकार ने “अपने ही नागरिकों के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करते हुए जानलेवा रसायनिक या जैविक हथियारों का इस्तेमाल किया” । उन्होंने बताया कि ये नए प्रतिबंध कांग्रेस की अधिसूचना की 15 दिवसीय अवधि पूरी होने के बाद प्रभावी होंगे।

वाशिंगटन पोस्ट ने विदेश मंत्रालय के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया ने बताया कि इन प्रतिबंधों का रूस के साथ व्यापार पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। इन प्रतिबंधों के तहत लाइसेंस देने और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसी कुछ अमेरिकी वस्तुओं को भेजने पर रोक लगाई जाएगी। इस बीच रूस ने ब्रिटेन के उस आरोप का खारिज कर दिया है कि घातक नर्व एजेंट हमले में उसका कोई हाथ है ।

 

प्रमुख खबरें

कांग्रेस का घोषणापत्र लागू हुआ तो भारतीय अर्थव्यवस्था ‘दुर्बल पांच’ में आ जाएगी: Sitharaman

ठाणे में इमारत में आग लगने से 20 बिजली मीटर नष्ट हुए, कोई हताहत नहीं

Poonch Attack: आतंकवादियों को पकड़ने के लिए तलाश अभियान दूसरे दिन भी जारी

Maharashtra के सांगली में एहतियात के तौर उतरा गया सेना का हेलीकॉप्टर, कोई हताहत नहीं