Uttar Pradesh: बुधवार को अयोध्या दौरे पर रहेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, राम मंदिर में करेंगी पूजा-अर्चना

By अंकित सिंह | Apr 30, 2024

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राम मंदिर में पूजा करने के लिए बुधवार को अयोध्या आने वाली हैं। उस अवधि को छोड़कर जब राष्ट्रपति मुर्मू देवता की पूजा करेंगी, भक्तों की आवाजाही को नियंत्रित नहीं किया जाएगा। राम मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि कतार प्रणाली बुधवार को हमेशा की तरह चालू रहेगी और 'दर्शन' निर्धारित समय के अनुसार जारी रहेगा। अपने अयोध्या प्रवास के दौरान राष्ट्रपति श्री हनुमान गढ़ी मंदिर, श्री राम मंदिर और कुबेर टीला में दर्शन और आरती करेंगी। वह सरयू पूजन और आरती भी करेंगी। 

 

इसे भी पढ़ें: Ayodhya से 93 बच्चों का हुआ रेस्क्यू, मदरसों में लाए जा रहे थे, बाल आयोग ने लिया एक्शन


राष्ट्रपति मुर्मू के विशेष विमान से शाम करीब चार बजे शहर पहुंचने की उम्मीद है, जिसके बाद उनके काफिले और सुरक्षाकर्मियों को वीआईपी गेट से होते हुए मंदिर परिसर तक ले जाया जाएगा। वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के मुताबिक, राष्ट्रपति करीब तीन घंटे तक शहर में रहेंगे। उनके स्वागत के लिए उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शहर में मौजूद रहने की उम्मीद है। लखनऊ-अयोध्या-गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग और अयोध्या हवाई अड्डे को राम पथ से जोड़ने वाले मार्ग पर विस्तृत यातायात परिवर्तन लागू रहेंगे।

 

इसे भी पढ़ें: राहुल-प्रियंका के अयोध्या जाने की खबरों पर CM योगी ने ली चुटकी, बोले- जो सहते थे राम कभी थे ही नहीं...


शाम के समय, सरयू नदी के तट पर राष्ट्रपति की मेजबानी के लिए तैयारी की जा रही है, जब नदी की 'आरती' होगी। राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा ने कहा कि विस्तृत कार्यक्रम अभी आना बाकी है, लेकिन हम 1 मई को राष्ट्रपति के स्वागत की तैयारी कर रहे हैं। आम भक्तों को हमेशा की तरह दर्शन मिलते रहेंगे। हम तीर्थयात्रियों को न्यूनतम असुविधा पैदा करते हुए हाई-प्रोफाइल यात्रा आयोजित करने के लिए कदम उठा रहे हैं। मंदिर में गणमान्य व्यक्तियों के आगमन पर ही कतार को कुछ समय के लिए नियंत्रित किया जाएगा।

प्रमुख खबरें

PoK में झड़पों के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने स्थानीय मुद्दों के हल के लिए समिति गठित की

कांग्रेस ‘परिवारवाद मोह’ में फंस गई है: नायब सिंह सैनी

Madhya Pradesh : नशे के आदी व्यक्ति ने पिता की हत्या की, मां को जख्मी किया

भाजपा लोकसभा चुनाव में लोगों तक अपनी बात पहुंचाने में विफल रही है : Uddhav