उत्तराखंड जंगल की आग: जानें जंगल में कैसे लगती है आग, भारत में कितनी है संख्या

By रितिका कमठान | Apr 29, 2024

उत्तराखंड के जंगलों में गर्मी शुरू होते ही आग लगने की घटनाएं सामने आ गई है। बड़े पैमाने पर उत्तराखंड में जंगल जल रहे है। उत्तराखंड में बीते वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष तीन गुणा अधिक मामले सामने आए है। इसकी पुष्टि नासा विजिबल इमेजिंग रेडियोमीटर सुईट के डेटा से भी हुई है।

वहीं नैनीताल के जंगलों में भी इन दिनों आग लगी हुई है। जानकारी के मुताबिक भारतीय वायु सेना रविवार (28 अप्रैल) को अग्निशमन अभियान में लगी हुई थी और ये आग लगातार लगी हुई है। पीटीआई के अनुसार नैनीताल, हलद्वानी और रामनगर वन प्रभाग सबसे अधिक प्रभावित हुए। कुछ क्षेत्रों में बांबी बाल्टी की मदद से आग बुझाई गई, जिसका उपयोग अपेक्षाकृत नियमित अंतराल में आग की लपटों पर बड़ी मात्रा में पानी डालने के लिए किया जाता था।

हालांकि इन आग लगने का सटीक कारण अब तक पता नहीं चल सका है। यहां सामान्य तौर पर जंगल की आग के संभावित कारणों और उनकी आवृत्ति और तीव्रता को प्रभावित करने वाले कारकों का त्वरित स्मरण किया गया है। 

जानें भारत में जंगलों में कब लगती है आग
भारत में जंगलों में आग लगने की घटनाएं काफी आम है। अधिकतर जंगलों में आग लगने की घटनाएं नवंबर से जून के बीच अधिक सामने आती है। तापमान, वर्षा, वनस्पति और नमी जैसे कई कारक आग लगने की घटना के लिए जिम्मेदार हो सकते है। विशेषज्ञों के अनुसार, तीन कारक जंगल की आग के फैलने का कारण बनते हैं - ईंधन भार, ऑक्सीजन और तापमान। सूखी पत्तियाँ जंगल की आग का ईंधन होती हैं। भारतीय वन सर्वेक्षण (एफएसआई) की वेबसाइट बताती है कि भारत के लगभग 36 प्रतिशत जंगलों में अक्सर आग लगने का खतरा रहता है।

सर्दियों की समाप्ति के बाद और प्रचलित गर्मी के मौसम के बीच शुष्क बायोमास की पर्याप्त उपलब्धता के कारण मार्च, अप्रैल और मई में आग की अधिक घटनाएं दर्ज की जाती हैं। एफएसआई वेबसाइट कहती है: “कई प्रकार के वनों में, विशेष रूप से शुष्क पर्णपाती वनों में भीषण आग लगती है, जबकि सदाबहार, अर्ध-सदाबहार और पर्वतीय समशीतोष्ण वनों में तुलनात्मक रूप से कम खतरा होता है (भारत राज्य वन रिपोर्ट 2015)… देश का लगभग 4% वन क्षेत्र है आग लगने की अत्यधिक संभावना है, जबकि 6% वन क्षेत्र आग की अत्यधिक संभावना वाला पाया गया है (आईएसएफआर 2019)। आईएसएफआर 2021 में एक एफएसआई विश्लेषण में यह भी पाया गया कि पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में जंगल की आग की प्रवृत्ति सबसे अधिक है। पश्चिमी महाराष्ट्र, दक्षिणी छत्तीसगढ़, मध्य ओडिशा के कुछ हिस्सों और आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक के क्षेत्रों में भी अत्यधिक और अत्यधिक आग-प्रवण क्षेत्रों के टुकड़े दिखाई दिए। 

जंगल की आग के पीछे क्या कारण हैं?
कृषि में बदलाव और अनियंत्रित भूमि-उपयोग पैटर्न के कारण अधिकांश आग मानव निर्मित होती हैं। वन विभाग ने पहले उत्तराखंड में जंगल की आग के चार कारण बताए हैं - स्थानीय लोगों द्वारा जानबूझकर आग लगाना, लापरवाही, खेती से संबंधित गतिविधियां और प्राकृतिक कारण। एक सरकारी रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय लोग अच्छी गुणवत्ता वाली घास उगाने, पेड़ों की अवैध कटाई को छुपाने, अवैध शिकार आदि के लिए जंगलों में आग लगा देते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, सूखी पत्तियों के साथ बिजली के तारों के घर्षण से भी जंगल में आग लगती है, जैसे बिजली गिरती है। गौरतलब है कि जंगल में आग लगाना भारतीय दंड संहिता के तहत दंडनीय अपराध है। एक वन अधिकारी ने कहा कि कई मामले दर्ज किए गए हैं लेकिन ऐसे ज्यादातर मामलों में आरोपी अज्ञात हैं। 

जंगल की आग को कैसे रोका और बुझाया जाता है?
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफसीसी) जंगल की आग को रोकने और नियंत्रित करने के लिए निम्नलिखित तरीकों को सूचीबद्ध करता है: शीघ्र पता लगाने के लिए वॉच टावरों का निर्माण; अग्नि निगरानीकर्ताओं की तैनाती; स्थानीय समुदायों की भागीदारी, और अग्नि लाइनों का निर्माण और रखरखाव। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की वेबसाइट के अनुसार, दो प्रकार की फायर लाइनें प्रचलन में हैं - कच्ची या ढकी हुई फायर लाइनें और पक्की या खुली फायर लाइनें। कच्ची अग्नि लाइनों में, झाड़ियों और झाड़ियों को हटा दिया जाता है जबकि ईंधन भार को कम करने के लिए पेड़ों को रखा जाता है। पक्की फायर लाइनें संभावित आग के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए एक जंगल/डिब्बे/ब्लॉक को दूसरे से अलग करने वाले स्पष्ट कटे हुए क्षेत्र हैं।

एफएसआई वेबसाइट कहती है: "सैटेलाइट आधारित रिमोट सेंसिंग तकनीक और जीआईएस उपकरण अग्नि संभावित क्षेत्रों के लिए प्रारंभिक चेतावनी के निर्माण, वास्तविक समय के आधार पर आग की निगरानी और जले हुए निशानों के आकलन के माध्यम से आग की बेहतर रोकथाम और प्रबंधन में प्रभावी रहे हैं।"

प्रमुख खबरें

मेरे साथ बहुत बुरा हुआ...स्वाति मालीवाल ने तोड़ी चुप्पी, बीजेपी से क्या की गुजारिश

Open AI का नया GPT-4o मॉडल क्या है? अबतक का सबसे तेज और शक्तिशाली AI, जानें इसकी खासियत

दीदी, वाम और श्रीराम: बंगाल का चुनाव, सबका अपना-अपना दांव, प्रदेश की सियासी लड़ाई के पूरे परिदृश्य को 5 प्वाइंट में समझें

जो महंगाई पहले डायन थी, अब महबूबा हो गई है, तेजस्वी का भाजपा पर वार, बोले- PM Modi से नहीं चलता देश