PM मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को मिला गंगा किनारे बसे सबसे स्वच्छ शहर का खिताब

By आरती पांडेय | Nov 20, 2021

वाराणासी। हम सबके लिए यह बहुत ही गर्व की बात है की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को देश में गंगा किनारे बसा सबसे स्वच्छ शहर का खिताब प्राप्त हुआ है। आपको बता दें कि यह लगातार दूसरी बार है जब सबसे स्वच्छ शहर के लिए वाराणसी को चुना गया है। इससे पहले केंद्र सरकार के वार्षिक सर्वेक्षण 2020 के अनुसार गंगा किनारे बसे सबसे स्वच्छ शहरों में सबसे शीर्ष स्थान वाराणसी का था। इतिहास से भी पुराना एवं सबसे पवित्र शहर वाराणसी को गंगा नदी के किनारे बसे सबसे साफ शहर बनाने में सबसे ज्यादा योगदान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रहा है। 

इसे भी पढ़ें: काशी उत्सव के दूसरे दिन पधारे दिग्गजों ने लगाए उत्सव में चार चांद 

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र में बसी गंगा के अस्सी घाट से स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की थी। जिसके बाद से गंगा। के 84 घाटों की सफाई बहुत तेज रफ्तार से बेहतर होती चली गई और इन्हीं सबका का नतीजा ये है कि आज वाराणसी को यह पुरस्कार मिला है। गार्बेज फ्री सिटी और सफाई मित्र चैलेंज की श्रेणी में उल्लेखनीय योगदान के लिए नई दिल्ली के विज्ञान भवन में शनिवार को वाराणसी नगर निगम को राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इस सम्मान को भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा दिया जाएगा। पुरस्कार लेने के लिए महापौर मृदुला जायसवाल नई दिल्ली पहुंच गई हैं।

प्रमुख खबरें

Nainital Fire: नैनीताल के जंगल में लगी आग हुई विकराल, नैनीताल में हाईकोर्ट कॉलोनी के पास तक पहुंची लपटें

Yes Milord: ईवीएम-VVPAT पर SC ने क्या फैसला दिया? रामदेव के बहाने एलोपैथी डॉक्टरों को भी अदालत ने कर दिया टाइट, जानें इस हफ्ते कोर्ट में क्या-क्या हुआ

HCL टेक का मार्च तिमाही का शुद्ध लाभ 3,986 करोड़ रुपये पर स्थिर

डायबिटीज में कहीं ये भूल आप तो नहीं कर रहे है, ब्लड शुगर की दवा हो जाएगी फेल अगर ये एक चीज नहीं हुई कंट्रोल