Travel Tips: बहुत कम लोगों को पता हैं गोवा के सस्ते और Hidden Beaches, प्राइवेसी और सुकून दोनों का उठा सकेंगे लुत्फ

By अनन्या मिश्रा | May 29, 2023

कई लोग छुट्टियां मनाने के लिए गोवा जाते हैं। आप गोवा में मिनिमम बजट में अच्छा वेकेशन कर सकते हैं। लेकिन गोवा में अगर आप बाघा बीच या फिर कैंडोलिम बीच पर जाते हैं। तो यहां पर पर्यटकों की भीड़ आपको परेशान कर सकती हैं। ऐसे में अगर आप गोवा के किसी ऐसे बीच पर जाना चाहते हैं, जहां लोगों की भीड़ काफी कम हो। तो आपको गोवा के इन हिडेन बीच को जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। गोवा में सिर्फ बीच ही नहीं बल्कि कई मॉन्यूमेंट्स भी हैं, जो बहुत ज्यादा फेमस नहीं है। लेकिन यह आपकी वेकेशन को बेहद शानदार बना सकते हैं। 


काकोलम बीच

काकोलम बीच को टाइगर बीच भी कहा जाता है। लेकिन इसे ढूंढ पाना इतना भी आसान नहीं है। इस खूबसूरत बीच पर पहुंचने के लिए आपको थोड़ी सी हाइकिंग के अलावा सीढ़ियों का सहारा लेना होगा। इस बीच के पास यदि आप स्टे करना चाहते हैं तो यहां पर आपको 500 रुपये से शुरू होने वाले टेंट स्टे भी मिल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: शिमला-मनाली घूमकर हो गए हैं बोर तो हिमाचल की इस खूबसूरत जगह को एक्सप्लोर


आरंबोल बीच

आरंबोल गोवा के मछुआरों का एक गांव हैं। बता दें कि यह जगह फ्ली मार्केट और नाइट पार्टीज के लिए काफी अच्छी है। इस बीच के पास एक स्वीट लेक भी है। गोवा की जगह पैराग्लाइडिंग और काइट सर्फिंग के साथ हाइकिंग के लिए भी काफी ज्यादा फेमस है। बता दें कि यह बीच गोवा के गिने-चुने न्यूड बीच में से एक है। इस खूबसूरत बीच पर आप अपने परिवार के साथ भी जा सकते हैं। 


बटरफ्लाई बीच

अगर आप भी गोवा जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको बटरफ्लाई बीच को जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। यह गोवा के गिने-चुने व्हाइट सैंड बीच में से एक है। यह बीच साफ पानी और ट्रेकिंग एक्सपीरियंस के चलते लोगों के बीच फेमस हो रहा है। हालांकि यहां पर जाने के लिए आपको बोट की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद आप ट्रेकिंक के जरिए बटरफ्लाई बीच तक पहुंच सकते हैं। यहां पर आपको रिजॉर्ट्स की सुविधा भी मिल जाएगी।


मोबोर बीच

अगर आप भी हैंडीक्राफ्ट का शौक रखते हैं और गोवा के किसी शांत जगह पर अपने वेकेशन का लुत्फ उठाना चाहते हैं। तो मोबोर बीच एकदम परफेक्ट है। यहां पर आपको अच्छे फूड के साथ ही रहने के लिए भी सस्ता ऑप्शन मिल जाएगा। यह बीच लग्जरी रिजॉर्ट्स के लिए भी फेमस है। यहां पर आप सनसेट का भी लुत्फ उठा सकते हैं।


गलगिबागा बीच

अगर आप गोवा का सबसे साफ बीच देखना चाहते हैं तो गलगिबागा बीच जाना चाहिए। यह ऑलिव राइडली टर्टल हैचिंग साइट भी है। इस बीच का साफ पानी और रेत आपको विदेश सैर का एहसास करवाएगी। गलगिबागा बीच साउथ गोवा में तालपोना नदी के पास है। 


बटरफ्लाई कंजरवेटरी गोवा

बटरफ्लाई कंजरवेटरी गोवा कोई बीच नहीं है, लेकिन यह आपके लिए बेस्ट जगह हो सकती हैं। अगर आपको भी नेचर से प्यार है तो आपको गोवा में इससे शांत और खूबसूरत जगह नहीं मिलेगी। यहां पर आपको 133 प्रजातियों की हजारों तितलियां देखने के लिए मिलेंगी। जंगल के बीचोबीच आप  खूबसूरत और रंगीन नजारे देख सकते हैं। यहां पर रहने के लिए आसपास में कई रिजॉर्ट्स मिल जाएंगे। यह राजनगर नॉर्थ गोवा में स्थित है। 

प्रमुख खबरें

Kejriwal, Sisodia, Jain जैसे लोगों का BJP में कभी स्वागत नहीं होगा : Anurag Thakur

Chhattisgarh : छात्रा ने लगाया शिक्षक पर पिछले नौ वर्ष से लगातार बलात्कार करने का आरोप

चुनावी बॉण्ड घोटाले की SIT से जांच संबंधी याचिका पर जल्द होगी सुनवाई: Prashant Bhushan

प्रधानमंत्री ने Sharad Pawar को NDA में शामिल करने की कोई पेशकश नहीं की, बस सुझाव दिया: Fadnavis