उपराष्ट्रपति ने पाकिस्तान को चेताया, कहा- अपनी भलाई चाहता है तो आतंकवाद त्यागे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 26, 2019

बाकू (अजरबैजान)। पाकिस्तान को आतंकवाद का ‘मौजूदा अधिकेंद्र ’ करार देते हुए भारत ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान को अपनी, पड़ोसियों और दुनिया की भलाई के लिए निर्णायक ढंग से आतंकवाद को त्याग देना चाहिए। 

यहां गुटनिरपेक्ष आंदोलन के 18 वें सम्मेलन को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि आतंकवाद न केवल अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा के लिए बल्कि 120 सदस्यीय इस संगठन के मूल सिद्धांतों के लिए भी एक सबसे बड़ा विनाशकारी खतरा है। उन्होंने कहा, ‘‘ आतंकवाद के विषय पर हमारी सोच स्वभाविक रूप से उसके मौजूदा अधिकेंद्र पाकिस्तान की ओर जाती है।’’ उपराष्ट्रपति ने भारत के अभिन्न हिस्से जम्मू कश्मीर समेत अपने पड़ोसियों के विरूद्ध सीमापार से आतंकवाद चलाने की पाकिस्तान की पुरानी नीति को एक बार फिर सही ठहराने के लिए इस इस मंच का दुरूपयोग करने को लेकर अफसोस भी प्रकट किया। 

इसे भी पढ़ें: पाक का गिलगित-बाल्टिस्तान और PoK पर अवैध कब्जा, आतंकी करते हैं नियंत्रित: सेना प्रमुख

उन्होंने सख्त लहजे में कहा, ‘‘वाकई, हम पाकिस्तान के आचरण के संदर्भ में इस गहरी चिंता को लेकर बड़े क्षेत्र की बात करते हैं। गुटनिरपेक्ष आंदोलन में हम सभी अपने विकास लक्ष्यों एवं आकांक्षाओं को पूरा करने पर केंद्रित हैं। पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय समुदाय का विश्वास जीतने के लिए स्पष्ट रूप से काफी कुछ करने की जरूरत है। उसे अपनी, पड़ोसियों और दुनिया की भलाई के लिए आतंकवाद को त्यागने का फैसला करना चाहिए।’

प्रमुख खबरें

DC vs LSG IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दी मात, प्लेऑफ के लिए Delhi की राह मुश्किल

कोई ‘लहर’ नहीं है, प्रधानमंत्री Narendra Modi की भाषा में केवल ‘जहर’ है : Jairam Ramesh

Rae Bareli से Rahul का चुनाव लड़ना India गठबंधन का हौसला बढ़ाने वाला: Pilot

महा विकास आघाडी Maharashtra में लोकसभा चुनाव में अधिकतम सीट जीतेगा : Aditya Thackeray