व्लादिमीर पुतिन ने 5वीं बार ली रूस के राष्ट्रपति पद की शपथ, पश्चिमी देशों ने उद्घाटन समारोह से बनाई दूरी

By अभिनय आकाश | May 07, 2024

यूक्रेन में विनाशकारी युद्ध शुरू करके और अपने राजनीतिक विरोधियों को नष्ट करके सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत करने के बाद, व्लादिमीर पुतिन ने अपना पांचवां कार्यकाल शुरू करने के लिए मंगलवार को क्रेमलिन में एक शानदार उद्घाटन समारोह में रूसी राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। चूंकि यूक्रेन संघर्ष को लेकर पश्चिमी देशों के साथ रूस का तनाव चरम पर है, इसलिए इनमें से कई देशों ने हाई-प्रोफाइल उद्घाटन में शामिल न होने का विकल्प चुना है। पहले से ही लगभग एक चौथाई सदी तक पद पर रहने वाले और जोसेफ स्टालिन के बाद सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले क्रेमलिन नेता, पुतिन का नया कार्यकाल 2030 तक समाप्त नहीं होगा, जब वह संवैधानिक रूप से अगले छह वर्षों तक शासन करने के योग्य होंगे। 71 वर्षीय राष्ट्रपति ने रूस को आर्थिक पतन से उबरते हुए एक ऐसे देश से बदल दिया है जो वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरा है।

इसे भी पढ़ें: क्या युद्ध के मुहाने पर खड़े हैं रूस-अमेरिका? पश्चिमी देशों के खिलाफ पुतिन का परमाणु अभ्यास

यूक्रेन में आक्रमण शुरू करने के दो साल बाद, रूसी सेनाएं यूक्रेन में अपनी पकड़ बना रही हैं और झुलसी-पृथ्वी रणनीति को तैनात कर रही हैं क्योंकि कीव पुरुषों और गोला-बारूद की कमी से जूझ रहा है। दोनों पक्षों को भारी नुकसान हो रहा है. फरवरी में एक भाषण में, पुतिन ने यूक्रेन में मास्को के लक्ष्यों को पूरा करने और हमारी संप्रभुता और हमारे नागरिकों की सुरक्षा की रक्षा के लिए जो भी आवश्यक है वह करने की कसम खाई। इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका और अधिकांश यूरोपीय संघ के देश मंगलवार को राष्ट्रपति के रूप में नए छह साल के कार्यकाल के लिए व्लादिमीर पुतिन को शपथ दिलाने के लिए क्रेमलिन समारोह का बहिष्कार करेंगे, लेकिन फ्रांस और कुछ अन्य यूरोपीय संघ के राज्यों से कीव की अपील के बावजूद एक दूत भेजने की उम्मीद थी। 

इसे भी पढ़ें: जयशंकर ने किया पश्चिमी देशों के दबाव का जिक्र, फिर भी...क्यों रूस नहीं भूल पाएगा ये अहसान?

यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू करने के दो साल से अधिक समय बाद रूसी नेता को कैसे संभालना है, इस पर पश्चिमी शक्तियों की अलग-अलग राजनयिक प्रतिक्रिया ने मतभेदों को रेखांकित किया। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि हमने निश्चित रूप से उस चुनाव को स्वतंत्र और निष्पक्ष नहीं माना, लेकिन वह रूस के राष्ट्रपति हैं और वह वहां बने रहेंगे।

प्रमुख खबरें

Jolly LLB 3 का राजस्थान शेड्यूल पूरा करने के बाद, अक्षय कुमार और अरशद वारसी बाइक की सवारी पर निकले, देखें वीडियो

Ukraine के पूर्वी क्षेत्र में रूस का दबदबा जारी, दोनों देशों के बीच हमले तेज

पार्टी कार्यकर्ता की हत्या के खिलाफ जम्मू कश्मीर में BJP का प्रदर्शन

CAA मोदी की गारंटी है, पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर में PM Modi ने कांग्रेस और टीएमसी को बताया एक ही सिक्के के दो पहलू