श्रीलंका में राष्ट्रपति पद के लिए मतदान जारी, राजपक्षे और प्रेमदासा के बीच कड़ा मुकाबला

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 16, 2019

कोलंबो। श्रीलंका में राष्ट्रपति पद के लिए शनिवार को हो रहे चुनाव के लिए मतदान से कुछ घंटे पहले उत्तर पश्चिम श्रीलंका में अल्पसंख्यक मुस्लिम मतदाताओं को ले जा रही बसों के एक काफिले पर कुछ बंदूकधारियों ने गोलियां चलाईं। यह चुनाव ईस्टर संडे बम विस्फोट के बाद सुरक्षा चुनौतियों और बढ़ते राजनीतिक ध्रुवीकरण से जूझ रहे श्रीलंका का भविष्य तय करेगा।

इस चुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवार और आवासीय मंत्री सजीथ प्रेमदासा(52) और पूर्व रक्षा सचिव एवं विपक्ष के नेता गौतबाया राजपक्षे(70) के बीच कड़ा मुकाबला है। नेशनल पीपुल्स पावर (एनपीपी) गठबंधन से अनुरा कुमारा दिसानायके भी एक मजबूत उम्मीदवार हैं।

स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजे मतदान आरंभ हुआ जो शाम पांच बजे तक जारी रहेगा। एक करोड़ 59 लाख मतदाताओं के लिए देश भर मेंकुछ 12,845 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। रिकॉर्ड 35 उम्मीदवारों में से श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के उत्तराधिकारी का चयन किया जाएगा। वर्ष 2015 में राष्ट्रपति चुने गए सिरिसेना इस बार चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। कड़ी सुरक्षा के बावजूद कुछ बंदूकधारियों ने मुस्लिम मतदाताओं को ले जा रही बसों के एक काफिले पर गोलीबारी की।

इसे भी पढ़ें: मोदी के विदेशी दौरों पर सवाल उठाने वाले जरा 100 दिनों की उपलब्धियाँ देख लें

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस हमले में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है। हमलावरों ने सड़क पर टायर जलाये और 100 से अधिक वाहनों वाले एक काफिले पर हमला करने के लिए सड़क अवरुद्ध कर दी। पुलिस प्रवक्ता रुवन गुणशेखरा ने बताया कि चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था लिए 60,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। अधिकारियों के अनुसार शनिवार आधी रात के बाद चुनाव के पहले परिणाम आने की उम्मीद है।

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana