छोटे किसानों की मदद के लिए आगे आया Walmart Foundation, देगा इतनी धनराशि

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 29, 2019

दिल्ली। कैथलीन मिकलॉकलिन, वॉलमार्ट फाउंडेशन के अध्यक्ष और ईवीपी, वॉलमार्ट के चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर ने आज उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के ररिया और बिलौली महाराज गांवों में किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के किसानों और नेताओं के साथ बातचीत की। ये किसान वॉलमार्ट फाउंडेशन द्वारा समर्थित एक परियोजना का हिस्सा हैं, जोकि टेक्नोसर्व द्वारा प्रबंधित और कार्यान्वित की जाती हैं।

इसे भी पढ़ें: मिरेकल फाउंडेशन इंडिया ने अपने चिल्ड्रंस यूथ एम्बेसेडर प्रोग्राम 2019 की घोषणा की

मंगलवार को, वॉलमार्ट फाउंडेशन ने छोटे किसानों के लिए अधिक स्थायी आजीविका के प्रबंधन में मदद करने के लिए टेक्नोसर्व के लिए 3.5 मिलियन डॉलर (लगभग 25.2 करोड़ रुपये) अनुदान की घोषणा की है। टेक्नोसर्व उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में 30 एफपीओ तक बाजार और वित्तपोषण के लिए अपनी पहुंच में सुधार करने में मदद करेगा, और बेहतर लेखांकन, शासन और प्रबंधन प्रणालियों के साथ मजबूत व्यवसाय बनेगा। टेक्नोसर्व स्थायी कृषि प्रथाओं को बढ़ावा देकर, कटाई के बाद के भंडारण और भंडारण प्रणालियों में सुधार करके और छोटे शेयरधारकों के लिए बाजार पहुंच प्रदान करके इन एफपीओ में छोटे शेयरधारकों की क्षमता का निर्माण करने में भी मदद करेगा। इस अनुदान के माध्यम से, टेक्नोसर्व  का लक्ष्य 25,000 किसानों (जिनमें से 50% महिलाएं हैं) के लिए आय को बढ़ावा देना है।

इसे भी पढ़ें: सरकार सितंबर 2020 तक राष्ट्रीय जनसंख्या पंजी तैयार करेगी

वॉलमार्ट फाउंडेशन के अध्यक्ष और ईवीपी, वॉलमार्ट के चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर, कैथलीन मेकलॉफलिन ने कहा, “यह अनुदान वॉलमार्ट फाउंडेशन के भारत में छोटे किसानों के लिए बाजार पहुंच में सुधार के प्रयासों को बढ़ाता है, जिसका उद्देश्य देश में एक मजबूत और अधिक टिकाऊ कृषि क्षेत्र में योगदान करते हुए उनकी आय में वृद्धि करना है।”

वॉलमार्ट फाउंडेशन ने इस हफ्ते डिजिटल ग्रीन को 1.3 मिलियन डॉलर अनुदान देने की भी घोषणा की, एक ऐसी संस्था जो मौसम के पूर्वानुमान, बाजार मूल्य निर्धारण जैसे आंकड़े और किसानों को सीधे मोबाइल उपकरणों पर ज्यादा सलाह प्रदान करना चाहता है। ये अनुदान भारत में लघु किसान आजीविका को बेहतर बनाने के लिए वॉलमार्ट फाउंडेशन के पांच साल, 25 मिलियन डॉलर (लगभग 180 करोड़ रुपये) की प्रतिबद्धता का हिस्सा हैं। आज तक, इस हफ्ते घोषित अनुदान सहित, वॉलमार्ट फाउंडेशन ने अनुदान में 10 मिलियन डॉलर (71 करोड़ रुपये) का प्रावधान किया है, जिसका लक्ष्य 29,030 महिला किसानों सहित 81,000 किसानों को लाभान्वित करना है।

इसे भी पढ़ें: वैश्विक स्तर पर खादी ग्रामोद्योग के लिए अलीबाबा जैसी वेबसाइट शुरू कर रही है सरकार

वॉलमार्ट कंपनी ने बेस्ट प्राइज़ कैश के लिए अपनी उपज का 25% तक सोर्स करने और स्थानीय लघुधारकों से कैरी फॉर्मेट के लिए भी प्रतिबद्धता जताई है। वॉलमार्ट फ़ाउंडेशन भारत के अलावा मैक्सिको, मध्य अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका में भी काम कर रही है ताकि छोटे किसानों और छोटे उत्पादकों के सामने आने वाली प्रणालीगत चुनौतियों का सामना किया जा सके, जोकि टिकाऊ उत्पादन अभ्यासों, वित्त तक पहुँच, बुनियादी ढाँचे और बाज़ार की पहुंच से संबंधित हैं।

प्रमुख खबरें

Giani Zail Singh Birth Anniversary: पंजाब के इकलौते और देश के 7वें राष्ट्रपति थे ज्ञानी जैल सिंह

हमारी पार्टी कांग्रेस के साथ गठबंधन करना चाहती थी : Abhishek Banerjee

न्यूयॉर्क के ‘Times Square’ पर 500 से अधिक महिलाओं ने भिन्न शैलियों की साड़ियों का प्रदर्शन किया

Manohar Lal Khattar Birthday: आज अपना 70वां जन्मदिन मना रहे मनोहर लाल खट्टर, जानिए रोचक बातें