क्या पहले ही अखुंदजादा की हो चुकी थी मौत ? तालिबान ने फिर क्यों छुपाई सच्चाई

By अनुराग गुप्ता | Oct 16, 2021

काबुल। अफगानिस्तान के काबुल में तालिबान की एंट्री के साथ ही सुप्रीम लीडर हैबतुल्लाह अखुंदजादा का नाम सामने आने लगा। तालिबान इसी नाम के सहारे आतंक का अपना साम्राज्य खड़ा कर रहा था लेकिन क्या अखुंदजादा की पहले ही मौत हो चुकी थी ? क्योंकि अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी के बाद भी अखुंदजादा दिखाई नहीं दिया और इंटरनेट पर उसकी जो तस्वीर है वो काफी ज्यादा पुरानी है। 

इसे भी पढ़ें: लड़कियों को स्कूलों में पढ़ने की इजाजत होगी या नहीं? तालिबान जल्द करेगा घोषणा 

गिर गई अमेरिकी समर्थित सरकार 

साल 1996 से 2001 तक अफगानिस्तान में तालिबान के राज के बाद वहां पर अमेरिकी प्रशासन समर्थित सरकार का गठन हुआ था। लेकिन अमेरिका की वापसी के साथ ही सरकार भी गिर गई और वापस से तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया।

अमेरिकी ड्रोन हमले में अख्तूर मंसूर के मारे जाने के बाद साल 2016 में अखुंदजादा को तालिबान का प्रमुख नियुक्त कर दिया गया था। 15 अगस्त, 2021 में जब तालिबान ने काबुल पर कब्जा कर लिया तो कयास लगाए जाने लगे कि अखुंदजादा सामने आकर सरकार के गठन का ऐलान करेंगे। लेकिन किसी ने भी अखुंदजादा को नहीं देखा और फिर बाद में अखुंदजादा की मौत की खबर सामने आई। इसमें कितनी सच्चाई है यह बताया नहीं जा सकता है।

पहले तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे थे कि अखुंदजादा मारा गया है तो कह रहा था कि वो जेल में कैद है लेकिन अंतत: तालिबान ने यह स्वीकार किया कि अखुंदजादा नहीं रहा। माना जा रहा है कि साल 2020 में अखुंदजादा पाकिस्तानी सेनाओं द्वारा समर्थित आत्मघाती हमले में मारा गया था।  

इसे भी पढ़ें: महिलाओं के अधिकार की बात पर तालिबान का जवाब, कहा- दुनिया हम पर दबाव न बनाए 

अखुंदजादा की मौत के बाद भी तालिबान ने उसके नाम का इस्तेमाल किया। फिर भी अफगानिस्तान की स्थिति में सुधार नहीं हुआ। अफगानिस्तान में तालिबान के राज स्थापित होने के बाद से कई सरकारी कार्यालय अभी तक खुले ही नहीं। 

प्रमुख खबरें

Salman Khan के घर पर गोलीबारी प्रकरण में नया मामला दर्ज, राजस्थान से एक व्यक्ति गिरफ्तार

Agra में पिकअप वाहन का टायर बदल रहे युवकों को ट्रक ने रौंदा, दो लोगों की मौत

Pakistan की प्रगति के लिए लोग चाहते हैं कि इमरान को पांच साल जेल में रखा जाए: मंत्री

पाकिस्तान चीनी कामगारों की सुरक्षा के लिए विशेष कदम उठा रहा है: गृह मंत्री Mohsin Naqvi