हमने पहले शहर का कायाकल्प किया, फिर नाम बदलकर प्रयागराज किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 18, 2018

इलाहाबाद। इलाहाबाद जिले का नाम बदलकर प्रयागराज किए जाने पर विपक्ष द्वारा की जा रही योगी सरकार की आलोचना का जवाब देते हुए उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार ने पहले इस शहर का कायाकल्प किया और फिर नाम बदला।  कुंभ मेला के लिए परेड ग्राउंड में 100 बिस्तरों के केंद्रीय चिकित्सालय का भूमि पूजन करने के बाद मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि विपक्ष के हमारे कुछ लोग राजनीतिक चश्मे से इसे देखते हैं और कहते हैं कि योगी सरकार कुछ काम नहीं कर रही है और केवल नाम बदल रही है।

उन्होंने कहा कि मैं अपने उन मित्रों से इतना ही कहना चाहूंगा कि वे इलाहाबाद तो नहीं, बल्कि प्रयागराज आकर घूम लें। जब वे घूमेंगे तो पता चलेगा कि हमने पहले शहर का कायाकल्प किया, फिर नाम बदला है। परेड ग्राउंड में बनने जा रहे 100 बिस्तरों वाले प्री फैब्रिकेटेड अस्पताल के बारे में मंत्री ने कहा कि इस अस्पताल में 30-35 डाक्टरों के कक्ष होंगे। इस बार कुंभ में लोग बीमार कम पड़ेंगे और इसका कारण है स्वच्छता। इस बार रिकॉर्ड 1,22,500 शौचालय बनाए जा रहे हैं। हम प्रयास करें तो यह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शत प्रतिशत दर्ज होगा।

सिंह ने बताया कि इन शौचालयों में टैंक लगे होंगे जिनसे मशीनों के माध्यम से मल-मूत्र का अन्यत्र निस्तारण किया जाएगा। इससे गंगा में दूषित जल बिल्कुल भी नहीं जाएगा। सफाईकर्मियों के लिए भी अच्छी आवासीय व्यवस्था मेला क्षेत्र में उपलब्ध कराई जाएगी। मंत्री ने कहा कि मेला क्षेत्र में 20 बिस्तरों के 11 सर्किल चिकित्सालय, 20 बिस्तरों के 2 संक्रामक रोग चिकित्सालय, 30 प्राथमिक उपचार केंद्र, 15 हेल्थ पोस्ट स्थापित किए जाएंगे। साथ ही 250 चिकित्सा अधिकारियों को तैनात किया जाएगा और 150 एंबुलेंस रहेंगी। एक एयर एंबुलेस चलाने की भी योजना है।

सिंह ने बताया कि विभाग द्वारा 11,000 सफाईकर्मियों की तैनाती की जाएगी। वहीं वेंडरों के अपने 9,000 सफाईकर्मी होंगे। इस तरह से कुल 20,000 सफाईकर्मी मेला क्षेत्र में साफ सफाई का ध्यान रखेंगे।

प्रमुख खबरें

Allahabad उच्च न्यायालय ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को दी जमानत

Odisha में भीषण गर्मी का प्रकोप, Bhubaneswar में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis