खिलाड़ी के नाकाम रहने पर भी हम उसे आत्मविश्वास देते हैं : रोहित

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 17, 2021

जयपुर|  भारत के नये टी20 कप्तान रोहित शर्मा ने मंगलवार को कहा कि खिलाड़ियों में सुरक्षा का भाव भरना उनकी प्राथमिकता होगी और कुछ मैचों में नाकाम रहने पर भी वह अपने खिलाड़ियों का हाथ नहीं छोड़ेंगे।

भारतीय कप्तान के तौर पर न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला से पहले रोहित ने कहा कि वह और कोच राहुल द्रविड़ खिलाड़ियों को निर्भीक क्रिकेट खेलने के लिये प्रेरित करेंगे और अपेक्षित नतीजे नहीं आने पर भी उनमें आत्मविश्वास भरेंगे।

इसे भी पढ़ें: अब कप्तान और कोच रोहित और द्रविड़ ने 2007 में पहली बातचीत को याद किया

उन्होंने कहा ,‘‘ टी20 क्रिकेट का यह अहम पहलू है कि खिलाड़ियों को मैदान पर जाकर मौकों का फायदा उठाना होता है। जोखिम लेना होता है जो कभी कारगर साबित होता है और कभी नहीं।’’

रोहित ने कहा ,‘‘ ऐसे ही समय पर हम दोनों की बड़ी भूमिका होगी। हमें खिलाड़ियों को बेखौफ खेलने का आत्मविश्वास देना है। इस तरह के प्रारूप में यह जरूरी है और यह जरूरी नहीं कि हमेशा सफलता ही मिले।

यह इतना छोटा प्रारूप है कि चुनौतियां बिखरी पड़ी होती है और दबाव हमेशा रहता है।’’ उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को अपनी भूमिका का पता होना चाहिये और तय रणनीति से उसे भटकना नहीं चाहिये।

खिलाड़ी के नाकाम रहने पर क्या होगा, यह पूछने पर उन्होंने कहा ,‘‘ विफल रहने पर उसे आत्मविश्वास देने की जरूरत है कि उस पर आपको पूरा भरोसा है।जब तक वे अपना योगदान देने की कोशिश करते रहेंगे, हमें कोई दिक्कत नहीं है।’’

रोहित ने कहा कि खिलाड़ी मशीन नहीं हैं और उन्हें तरोताजा होने की जरूरत है लेकिन भारतीय ड्रेसिंग रूम में प्रवेश करने पर यह मायने नहीं रखता कि सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में या आईपीएल में उनका प्रदर्शन कैसा रहा।

उन्होंने कहा ,‘‘ भारत ने इस प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन किया है। हम आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत सके लेकिन एक टीम के रूप में अच्छा खेले।’’

उन्होंने कहा ,‘‘ हम टी20 विश्व कप के बाद नये सिरे से शुरूआत कर रहे हैं। हमारे पास कुछ नये सुझाव और विचार हैं। देखते हैं कि आगे प्रदर्शन कैसा रहता है।

इसे भी पढ़ें: न्यूजीलैंड टीम भारत दौरे के लिये जयपुर पहुंची

 

हमारी नजर हर खिलाड़ी पर है और इस प्रारूप में एक कामयाब टीम बनने के लिये जो कुछ करना होगा, हम करेंगे।

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA