हिमाचल में सामूहिक धर्मांतरण-रोधी कानून पास, जयराम ठाकुर बोले- हम सभी धर्मों का करते हैं सम्मान, आने वाले दिनों में होंगे अच्छे परिणाम

By अनुराग गुप्ता | Aug 13, 2022

शिमला। हिमाचल प्रदेश में धर्मांतरण-रोधी कानून पास हो गया है। इस कानून में सामूहिक धर्मांतरण कराए जाने को रोकने के सख्त प्रावधान हैं। इसी संबंध में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का बयान सामने आया। जिसमें उन्होंने स्पष्ट किया कि हम सभी धर्मा का सम्मान करते हैं और आने वाले दिनों में इसके अच्छे परिणाम मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस विधायकों ने महंगाई, बेरोजगारी के खिलाफ काली पट्टी पहनकर प्रदर्शन किया 

आने वाले दिनों में होंगे अच्छे परिणाम

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हम सभी धर्मों का सम्मान करते हैं। अगर कोई खुद से धर्म परिवर्तन करना चाहता है तो उसके अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन यह गलत है अगर उन्हें धोखा देकर ऐसा किया जा रहा है। हमने महसूस किया कि कानून को और सख्त बनाने की जरूरत है। मुझे लगता है कि आने वाले दिनों में परिणाम अच्छे होंगे।

हिमाचल विधानसभा ने मौजूदा धर्मांतरण-रोधी कानून में संशोधन वाले एक विधेयक को ध्वनिमत से पारित किया। इस विधेयक के कड़े प्रावधानों के अंतर्गत धर्मांतरण करने वाले व्यक्ति को माता-पिता के धर्म या जाति से संबंधित कोई भी लाभ लेने पर रोक रहेगी। इसके अलावा इसमें अधिकतम 10 साल तक की सजा का प्रावधान है। विधेयक में सामूहिक धर्मांतरण का उल्लेख है, जिसे एक ही समय में दो या दो से अधिक लोगों के धर्म परिवर्तन करने के रूप में वर्णित किया गया है।

इसे भी पढ़ें: हिमाचल में सरकार बनी तो 300 यूनिट मुफ्त बिजली व महिलाओं को 1500 रु हर माह देगी कांग्रेस 

कांग्रेस ने जताई आपत्ति

संशोधन विधेयक में हिमाचल प्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम, 2019 के प्रावधानों को और सख्त किया गया है, जो बमुश्किल 18 महीने पहले लागू हुआ था। कुछ प्रावधानों पर आपत्ति दर्ज करते हुए कांग्रेस विधायक सुखविंदर सिंह सुक्खू और माकपा विधायक राकेश सिंह ने मांग की कि विधेयक को विचार-विमर्श के लिए स्थायी समिति के पास भेजा जाए। हालांकि विधेयक को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। ऐसे में राज्यपाल की मंजूरी के बाद यह कानून बन जाएगा

प्रमुख खबरें

Maharashtra: मालिक के घर से दो करोड़ रुपये से अधिक के आभूषण चुराने के आरोप में घरेलू सहायक गिरफ्तार

DC vs RR IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को हराया, पोरेल और फ्रेजर-मैकगर्क की अर्धशतकीय पारी

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे