Weather Update: हिमालय और उत्तर भारत में बारिश की संभावना, दक्षिणी राज्य लू की चपेट में

By रितिका कमठान | Apr 27, 2024

उत्तर और दक्षिण भारत में इन दोनों तापमान है बिल्कुल अलग देखने को मिल रहा है। उत्तर भारत के कुछ राज्य में गर्मी का कहर जा रही है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने संभावना जताई है की पूरी और दक्षिणी इलाकों में अगले 5 दिनों तक जबरदस्त गर्मी रहने वाली है। इस दौरान लोगों को हीट वेव का सामना भी करना पड़ेगा। ऐसी स्थिति पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, बिहार और झारखंड में हो सकती है। उत्तर पश्चिम के राज्यों में कई जगहों पर बारिश होने की भी संभावना है।

 

बारिश के आसार

उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप जनता झेल रही है। इसके अलावा हीट वेव्स में भी बढ़ोतरी हो सकती है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 29 अप्रैल तक बारिश की संभावना है। इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी और बिजली भी कड़केगी। 

 

पूर्वोत्तर भारत में बाढ़ का खतरा

पूर्वोत्तर भारत में बाढ़ का खतरा भी मंडरा रहा है। इस दौरान मूसलाधार बारिश होगी। मौसम विभाग का कहना है कि 28 से 30 अप्रैल तक इन हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। भारी बारिश के कारण संभावित बाढ़ और भूस्खलन का खतरा बना हुआ है। मौसम की ऐसी स्थिति को देखते हुए आकाश में की स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने और सुरक्षा उपायों का पालन करने के लिए भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

प्रमुख खबरें

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज