भारोत्तोलक अचिंत शिउली रात में महिला होस्टल में जाते पकड़े गए, राष्ट्रीय शिविर से बाहर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 16, 2024

कॉमनवेल्थ गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट वेटलिफ्टर अचिंत शिउली को एनआईएस पटियाला में रात में महिला होस्टल में प्रवेश करते पकड़ा गया जिसके बाद उन्हें पेरिस ओलंपिक की तैयारी के लिये लगाये गए शिविर से बाहर कर दिया गया है। यह घटना गुरुवार रात की है। पुरूषों के 73 किलो वर्ग में उतरने वाले 22 वर्ष के अचिंत को सुरक्षाकर्मियों ने पकड़ा और उनका वीडियो भी बनाया।

भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के एक अधिकारी ने कहा ,‘‘ इस तरह की अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। अचिंत को तुरंत शिविर से जाने के लिये कहा गया।’’ भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) और एनआईएस पटियाला के कार्यकारी निदेशक विनीत कुमार को तुरंत इसकी जानकारी दी गई। इसका वीडियो साक्ष्य मौजूद होने से साइ ने जांच पैनल का गठन नहीं किया। साइ के एक सूत्र ने कहा ,‘‘ वीडियो एनआईएस पटियाला के कार्यकारी निदेशक विनीत कुमार और दिल्ली में साइ मुख्यालय को भेज दिया गया है। भारोत्तोलन महासंघ को अचिंत को शिविर से हटाने के लिये कहा गया है।’’

अचिंत ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 2022 में नये रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता था। पटियाला में लड़के और लड़कियों के लिये अलग हॉस्टल है। इस समय महिला मुक्केबाज, एथलीट और पहलवान एनआईएस पटियाला में है। भारोत्तोलन महासंघ ने इससे पहले राष्ट्रमंडल और युवा ओलंपिक चैम्पियन जेरेमी लालरिनुगा को भी अनुशासनहीनता के कारण राष्ट्रीय शिविर से हटाया था। इसके साथ ही अचिंत की ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने की उम्मीदें भी खत्म हो गई क्योंकि वह इस महीने थाईलैंड के फुकेट में आईडब्ल्यूएफ विश्व कप नहीं खेल सकेंगे जो पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन के लिये अनिवार्य था।

ह फिलहाल ओलंपिक क्वालीफिकेशन दौड़ में 27वें स्थान पर है और उपमहाद्वीपीय कोटे के जरिये पेरिस ओलंपिक जा सकते थे। अभी तक तोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता मीराबाई चानू (49 किलो) और राष्ट्रमंडल खेल रजत पदक विजेता बिंदियारानी देवी पेरिस ओलंपिक की दौड़ में है। दोनों फुकेट में टूर्नामेंट खेलेंगी।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान