लोगों ने उड़ाया मजाक तो चाय बिस्किट वाली डाइट से घटाया 30 किलो वजन, रोजाना पीती थी ये ड्रिंक्स

By दिव्यांशी भदौरिया | Apr 05, 2024

बढ़ता मोटापा इंसान की पर्सेनैलिटी को खराब करता है इसके साथ ही शारीरिक और मानसिक रुप से भी प्रभावित करता है। अगर आप अपनी लाइफस्टाल में बदलाव कर सकते हैं। इससे आपका मोटापे को कंट्रोल होने में मदद मिलेंगी और वजन कम कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जो वेटलॉस में मदद कर सकती हैं।

 लेडी ने किया गजब का ट्रांसफॉर्मेशन

महाराष्ट्र की रहने वाली 32 साल की इन लेडी का नाम ज्योति थोर्वे है जो 2021 से पति के साथ यूके में ही रह रही हैं। ज्योति का अधिकतम वजन 90 किलो था जो उन्होंने कम करके 60 किलो कर लिया था। ज्योति ने आजतक से बात करते हुए बताया था, 'मेरा वजन 2018 में बढ़ना शुरू हुआ था। फिर जब डिलिवरी हुई और यूके गई तो भी उनका वजन 90 किलो ही था। जब ओवरवेट हुई तो कई रिश्तेदारों और दोस्तों ने बढ़े हुए वजन का मजाक भी उड़ाया। बस उसी दिन से ज्योति थोर्वे ठान लिया था कि मुझे वजन कम करना ही है। फिर मैंने वजन को कम करना ही है। 

ज्योति ने डाइट पर ध्यान दिया

ज्योति थोर्वे ने वजन कम करने के लिए डाइट पर ध्यान देना शुरु किया। डाइट को काफी सिंपल रखा जिसे वह फॉलो कर पाएं। शाम 6 बजे से पहले ही खाना खा लेती थीं और हर मील के बाद थोड़ा टहलती थीं। सुबह सबसे पहले  उठकर खाली पेट और शाम को 1 गिलास गर्म पानी में नींबू और अदरक मिलाकर पीना उनका रुटीन था। इसके साथ ही वह दिन 3 बार खाना खाती थीं, जिसमें तीनों मील की कैलोरी मिलाकर वे लगभग 1700 कैलोरी लिया करती थीं।

चाय बिस्किट वाली डाइट से घटाया वजन

ज्योति ने आगे बताया कि मैं चाय की बहुत शौकीन हूं तो मैंने रोजना 2 कप चाय भी पी और उसके साथ  बिस्किट भी खाएं। ब्रेकफास्ट में बादाम और काजू का शेक बनाकर लेती थी। लंच में 2 चपाती या 1 बाजरा भाकरी  लेती थी। 2 कप दाल या 1 कप सब्जी, हरी सलाद, 1 गिलास छाछ लेती थी। डिनर में सलाद और सोया चाप या सलाद के साथ प्रोटीन शेक लेती थी।

हफ्ते में 1 दिन चीट डे रखती थीं

हफ्ते में 1 दिन चीट डे के दौरान अपनी पसंद की हर डिश मन भरकर खाती थी। उन्होंने आगे बताया कि वह कभी जिम नहीं गई, घर पर ही एक्सरसाइज करती थी या 6 किमी/घंटा की गाति के साथ 7 किमी वॉक करती थीं, जिससे लगभग 700 कैलोरी बर्न होती थी। 30 मिनट घर पर एक्सरसाइज करती थी, जिसमें सिटप्स, क्रंचेस, प्लैंकस पुश अप्स शामिल होते थे। हर एक्सरसाइज के 5 सेट होते थे जिसमें 30 रेप्स होते थे।

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA