हमारे साथ चुनाव लड़ा, वोट अपील की और फिर CM पद के लिए...जनता की सहानुभूति का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने महाराष्ट्र को लेकर क्या कहा?

By अभिनय आकाश | Apr 29, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस धारणा से असहमति जताई कि महाराष्ट्र में शरद पवार और उद्धव ठाकरे के साथ सहानुभूति है जनता की सहानुभूति है। पीएम मोदी ने कहा कि वास्तव में इस भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ है। साक्षात्कार में उद्धव ठाकरे का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देवेंद्र फडणवीस कई वर्षों में पूर्ण कार्यकाल पूरा करने वाले महाराष्ट्र के पहले मुख्यमंत्री थे। उनकी सरकार ने लोगों के लिए काम किया और उन पर कोई आरोप नहीं लगा। लोगों की सहानुभूति हमारे साथ होनी चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि जिन लोगों ने हमारे साथ चुनाव लड़ा और वोट की अपील की, उन्होंने मुख्यमंत्री बनने की अपनी व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा को पूरा करने के लिए हमें धोखा दिया। उन्होंने लंबे समय से चले आ रहे इस गठबंधन को तोड़ दिया और इसलिए लोग नाराज हैं। लोगों की सहानुभूति भाजपा के साथ है। 

इसे भी पढ़ें: कम वोटिंग के बाद हार रहे हैं मोदी, फिर जीत कौन रहा है? राज्य दर राज्य आंकड़ों के हिसाब सेकेंड फेज की वोटिंग के बाद प्रोपेगेंडा को खुद ही करें डिकोड

पीएम की यह टिप्पणी महाराष्ट्र के मंत्री छगन भुजबल के उस बयान के एक दिन बाद आई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि पवार और ठाकरे के लिए सहानुभूति की लहर है। ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना और पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) दोनों अब दो-दो गुटों में बंट गई हैं। जबकि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे एक सेना समूह का नेतृत्व करते हैं, उनके उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, शरद के भतीजे, एनसीपी गुट का नेतृत्व करते हैं जो अनुभवी राजनेता द्वारा सह-स्थापित मूल पार्टी से अलग हो गया है। चुनाव आयोग शिंदे और अजीत खेमों को क्रमशः असली शिवसेना और एनसीपी के रूप में मान्यता देता है। इस बीच, उद्धव समूह को अब शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) कहा जाता है, जबकि शरद पवार के एनसीपी समूह को एनसीपी (शरद चंद्र पवार) कहा जाता है। दोनों ही मामलों में भाजपा पर विभाजन की साजिश रचने का आरोप है।

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी के चुनाव लड़ने पर बैन लगाने की याचिका हाई कोर्ट ने की खारिज, कहा- हम आयोग को आदेश नहीं दे सकते

पश्चिमी राज्य में 48 लोकसभा सीटें हैं, जो 543 सदस्यीय लोकसभा में उत्तर प्रदेश (80) के बाद दूसरे स्थान पर है। इसलिए, यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है कि 19 अप्रैल से शुरू होने वाले सात चरण के राष्ट्रीय चुनावों के लिए 4 जून को वोटों की गिनती के बाद केंद्र में सत्ता में कौन होगा। मतदान का दूसरा दौर आयोजित किया गया था 26 अप्रैल को, जबकि फाइनल राउंड 1 जून को होगा।

प्रमुख खबरें

Karnataka में कथित तौर पर प्रेम प्रस्ताव ठुकराने पर युवती की चाकू मारकर हत्या

Congress मुसलमानों की तरफदारी करती है, Modi किसी से भेदभाव नहीं करते : Giriraj Singh

प्रधानमंत्री सिर्फ मंदिर-मस्जिद के बारे में बात करते हैं, महंगाई पर चुप रहते हैं: Tejashwi

छोटे हथियारों की निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए India से बातचीत जारी : Sri Lanka के विदेश मंत्री