भारत पर 'निगरानी' के चक्कर में खालिस्तानियों का गुलाम न बन जाए कनाडा, ट्रूडो ने पंजाब को लेकर क्या कहा?

By अभिनय आकाश | Mar 24, 2023

वारिस पंजाब डे के नेता अमृतपाल सिंह का पीछा करने और उनके कई सहयोगियों की गिरफ्तारी से संबंधित घटनाक्रमों के बाद कनाडा पंजाब में स्थिति की बारीकी से "निगरानी" कर रहा है। इस मामले पर सरकार की ओर से पहला औपचारिक बयान हाउस ऑफ कॉमन्स में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के जवाब के रूप में आया। ट्रूडो ने कहा कि हम अधिक स्थिर स्थिति में तेजी से वापसी की उम्मीद कर रहे हैं। वह न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी या एनडीपी नेता जगमीत सिंह के एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

इसे भी पढ़ें: Pakistan के ड्रोन से पंजाब में गिराई गईं पांच पिस्तौल, 91 गोलियां बीएसएफ ने बरामद कीं

हालांकि, ट्रूडो ने सिंह द्वारा उठाए गए अन्य मुद्दों को लेकर ज्यादा कुछ नहीं कहा।। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक लिबरल पार्टी सरकार का समर्थन कर एनडीपी ने मांग की कि कनाडा चंडीगढ़ और कश्मीर में जी20 कार्यक्रमों का बहिष्कार किया जाए और कनाडाई लोगों के खिलाफ मौत की धमकी देने वाले भाजपा अधिकारियों को कनाडा में प्रवेश करने से प्रतिबंधित करें। कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जॉली ने भी गुरुवार को सदन में भारत-कनाडाई सांसद इकविंदर एस गहीर के एक सवाल का जवाब देते हुए इसी तरह का बयान दिया। उन्होंने कहा कि हम पंजाब में विकसित स्थिति से अवगत हैं और हम इसे बहुत बारीकी से देख रहे हैं। हम और अधिक स्थिर स्थिति में लौटने की आशा करते हैं। उन्होंने कहा कि आप हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए कनाडा सरकार पर भरोसा कर सकते हैं कि हम समुदाय के कई सदस्यों की चिंताओं को दूर करना जारी रखेंगे।

इसे भी पढ़ें: Amritpal Singh: पंजाब से भागा अमृतपाल सिंह, 19 मार्च को कुरुक्षेत्र में रुका था, पुलिस ने एक महिला को हिरासत में लिया

उन्होंने अपनी चिंताओं को उठाने के लिए सांसद की सराहना की, जिसे मंत्री ने कहा कि सदन के कई सदस्यों द्वारा साझा किया गया था। 18 मार्च को ट्वीट्स की एक श्रृंखला में सिंह ने कहा कि वह "रिपोर्टों से बहुत चिंतित थे कि भारत ने नागरिक स्वतंत्रता को निलंबित कर दिया है और पूरे पंजाब राज्य में इंटरनेट ब्लैकआउट लागू कर दिया है। उन्होंने बुधवार को सदन में अपने प्रश्न की प्रस्तावना के रूप में इसी तरह की टिप्पणी की, जैसा कि उन्होंने आरोप लगाया कि "भारत सरकार ने सेलफोन सेवा, इंटरनेट सेवा और सोशल मीडिया खातों को निलंबित कर दिया है, पत्रकारों को जो हो रहा है उसे कवर करने से रोकने के शीर्ष पर एक भारी सेना के रूप में हो रहा है।

प्रमुख खबरें

Allahabad उच्च न्यायालय ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को दी जमानत

Odisha में भीषण गर्मी का प्रकोप, Bhubaneswar में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis