Kuki-Chin Refugee मुद्दा क्या है? Mizoram बनेगा अगला असम? कहीं गलती तो नहीं कर रहा भारत

By अभिनय आकाश | Jan 09, 2023

बांग्लादेश में सेना और विद्रोही गुट कुकी-चिन नेशनल आर्मी (केएनए) के बीच जारी भीषण संघर्ष में जान बचाकर भारत के मिजोरम राज्य में आ रहे कुकी चिन शरणार्थियों की तादाद लगातार बढ़ रही है। शरणार्थी पहली बार 20 नवंबर को बड़ी संख्या में मिजोरम के लवंगतलाई जिले में पहुंचे थे। बांग्लादेश सुरक्षा बलों के हमले के डर से 270 से अधिक कुकी-चिन शरणार्थियों के पहले जत्थे के भारत आने के दस दिन बाद, सरकारी अधिकारियों का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में 150 और शरणार्थियों के मिजोरम में शरण लेने की उम्मीद जताई है। सूत्रों के अनुसार भारत और बांग्लादेश इस मुद्दे की गंभीरता से अवगत हैं और एक दूसरे के संपर्क में हैं। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने द हिंदू को बताया कि कुकी-चिन के 21 सदस्यों ने 27 नवंबर को मिजोरम में प्रवेश किया था, जिससे अब तक शरणार्थियों की कुल संख्या 293 हो गई है।

इसे भी पढ़ें: भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन के फरवरी में चालू हो जाने की संभावना

कुकी चिन कौन हैं?

म्यांमार के चिन, मिज़ोरम के मिज़ो और बांग्लादेश के कुकी एक ही वंश के हैं और मिज़ो पहाड़ियों के मूल निवासी कुकी जातीय समूह से संबंधित रखते हैं। उन्हें सामूहिक रूप से 'ज़ो' कहा जाता है। कुकी-चिन लोग चटगाँव हिल ट्रैक्ट्स में बसे हुए हैं, जो बांग्लादेश का एकमात्र व्यापक पहाड़ी क्षेत्र है जो देश के दक्षिणपूर्वी हिस्से में स्थित है। यह दक्षिण-पूर्व में म्यांमार, उत्तर में त्रिपुरा, पूर्व में मिजोरम और पश्चिम में चटगाँव जिले से घिरा है। मिजोरम बांग्लादेश के साथ 318 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करता है।

मिजोरम की ओर क्यों कर रहे रुख?

आर्थिक तंगी से जूझ रहे राज्य मिजोरम की मुसीबतें और बढ़ती जा रही है। पहले से म्यांमार के कुकी-चिन शरणार्थियों के बोझ से दबे राज्य में बांग्लादेश के चटगांव पहाड़ी इलाके के विस्थापितों का तांता भी लग गया है। कुकी-चिन समुदाय के लोग बांग्लादेशी सेना और एक जातीय विद्रोही समूह कुकी-चिन नेशनल आर्मी (केएनए) के बीच सशस्त्र संघर्ष के बाद अपने घर छोड़कर मिजोरम आ रहे हैंसीएचटी में चल रहे इस सैन्य अभियान ने मिजोरम में शरणार्थियों की आमद शुरू कर दी है। चटगांव से कम से कम 200 कुकी-चिन शरणार्थी मिजोरम के लॉन्गतलाई जिले पहुंचे। राज्य मंत्रिमंडल ने हाल ही में बांग्लादेशी कुकी-चिन शरणार्थियों के लिए अस्थायी आश्रयों और अन्य बुनियादी सुविधाओं की स्थापना को मंजूरी दी थी।

इसे भी पढ़ें: असम के मुख्यमंत्री ने नगांव में 50 करोड़ रुपये के जोंगल बलाहू पर्यटन केंद्र की आधारशिला रखी

2021 से 30,000 कुकी चिन शरणार्थियों ने आश्रय मांगा

वे म्यांमार में सैन्य शासकों की कार्रवाई और बांग्लादेश में पहचान खोने की वजह से देश छोड़कर भाग रहे हैं। उनके उग्रवाद की जड़ें जातीय पहचान के संघर्षों से जुड़ी हैं। उनके जातीय ताने-बाने से संबंधित समूहों के लिए थी, जिसका अर्थ कुकीलैंड बनाने का सपना था। उग्रवाद का दूसरा कारण मणिपुर में कुकी और नागाओं के बीच अंतर-सामुदायिक संघर्ष है। कुकी-नागा संघर्ष पहचान और भूमि को सुरक्षित करने के लिए शुरू किया गया था क्योंकि कुछ कुकी-बसे हुए क्षेत्र नागा-बसे हुए क्षेत्रों के साथ मेल खाते थे। उन क्षेत्रों में व्यापार और सांस्कृतिक गतिविधियों पर हावी होने की चाहत में दोनों समुदाय अक्सर हिंसक गतिरोध में लगे रहते थे, जिसमें गांवों को आग लगा दी जाती थी, नागरिकों को मार दिया जाता था और इसी तरह।

भारत का क्या स्टैंड है?

आवक से निपटने के लिए प्रशासन तैयार है। भारत मानवीय आधार पर बांग्लादेश से आने वाले शरणार्थियों को सहायता और आश्रय प्रदान करेगा। मिजोरम मंत्रिमंडल की एक बैठक में उन शरणार्थियों को अस्थायी आश्रय, भोजन और दवा प्रदान करने का निर्णय लिया गया जो पहले ही पार कर चुके हैं। मिजोरम से राज्यसभा सदस्य के वनलालवेना के अनुसार मिजोरम-बांग्लादेश सीमा पर शरणार्थी संकट के एक और दौर के रूप में, कुकी-चिन समुदाय के कई सदस्यों को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने "पीछे धकेल दिया। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश से "जातीय मिज़ो" को भारत में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देना "जातीय आधार पर भेदभाव" होगा क्योंकि 1970 के दशक में बांग्लादेश से हजारों विस्थापित चकमाओं (ज्यादातर बौद्ध) को भारत में प्रवेश करने और मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में बसने की अनुमति दी गई थी। वनलालवेना ने एक वीडियो क्लिप साझा किया जिसमें महिलाओं और शिशुओं सहित लगभग 150 शरणार्थी परवा गांव के पास एक कृषि क्षेत्र में अपने कुल्हे पर बैठे हैं। बीएसएफ के जवानों को शरणार्थियों को बिस्कुट बांटते हुए देखा जाता है और उनमें से एक निर्देश देता है कि अगर सभी आ गए हैं तो उन्हें आगे बढ़ना चाहिए। एक अधिकारी ने कहा कि बीएसएफ के पास शरणार्थियों को भारत में प्रवेश करने देने के लिए कोई निर्देश नहीं था और एक बार यह समझाने के बाद कि वे भारतीय क्षेत्र में रहना जारी रखते हैं, तो उन्हें "अवैध प्रवासियों" के रूप में माना जाएगा।- अभिनय आकाश


प्रमुख खबरें

Karnataka में कथित तौर पर प्रेम प्रस्ताव ठुकराने पर युवती की चाकू मारकर हत्या

Congress मुसलमानों की तरफदारी करती है, Modi किसी से भेदभाव नहीं करते : Giriraj Singh

प्रधानमंत्री सिर्फ मंदिर-मस्जिद के बारे में बात करते हैं, महंगाई पर चुप रहते हैं: Tejashwi

छोटे हथियारों की निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए India से बातचीत जारी : Sri Lanka के विदेश मंत्री