मुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना क्या है और किसानों को कैसे मिलता है इसका लाभ

By जे. पी. शुक्ला | Feb 26, 2022

मुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना क्या है? 

गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ के डेयरी किसानों को लाभान्वित करने के लिए राज्य सरकार की एक योजना है। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 20 जुलाई 2020 को इस योजना की शुरुआत की थी। मुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना के तहत सरकार पशुपालन करने वाले किसानों से गाय का गोबर खरीदेगी। सरकार पशुपालन से खरीदे गए गोबर का उपयोग वर्मीकम्पोस्ट खाद बनाने में करेगी। इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ सरकार गायों के लिए भी काम कर रही है।

इसे भी पढ़ें: क्या है हर घर जल योजना और क्या हैं इसके फायदे

गोधन न्याय योजना की मुख्य विशेषताएं 

- गोधन न्याय योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार 2 रुपये प्रति किलो की दर से गाय का गोबर खरीदेगी। यह योजना गाय के गोबर को लाभदायक वस्तु में बदल देगी।

- इस योजना का उद्देश्य गाय पालन को आर्थिक रूप से लाभदायक बनाना और राज्य में खुले में चरना रोकने के साथ-साथ सड़कों और शहरी क्षेत्रों में आवारा पशुओं की समस्या से निपटने में मदद करना भी है।

- इस योजना के तहत महिला स्वयं सहायता समूह इससे वर्मी कम्पोस्ट तैयार करेंगे, जिसे बाद में किसानों को 8 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचा जाएगा, जबकि गोबर का उपयोग अन्य उत्पादों के लिए किया जाएगा।

 

दो रुपये प्रति किलो की दर से खरीदा जाएगा गोबर

छत्तीसगढ़ के किसान और पशुपालक गोधन न्याय योजना के तहत राज्य सरकार को गाय का गोबर 2 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचते हैं। इसके तहत सरकार अब तक एक सौ करोड़ रुपये मूल्य का गोबर खरीद चुकी है। गोबर की मात्रा की बात करें तो अब तक सरकार 50 लाख टन गोबर किसानों और गौशालाओं से खरीद चुकी है। इस योजना का सीधा लाभ राज्य के पशुपालकों को मिलेगा। योजना का लाभ लेने के इच्छुक किसानों को पहले छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के तहत आवेदन करना होगा। 

 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का मानना है कि राज्य ने एक ही योजना से कई लक्ष्य हासिल किए हैं। गाय का गोबर बेचकर छत्तीसगढ़ किसानों ने अपने बच्चों के लिए COVID-19 महामारी के दौरान ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने के लिए लैपटॉप खरीदा। राज्य के अन्य लोगों ने गौठान की कमाई से शैक्षिक शुल्क का भुगतान किया, अपना घर बनवाया और उसकी गिरवी रखी जमीन को मुक्त कराया।

 

बघेल ने बताया कि इस योजना ने राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में काफी मदद की है, जैसे ग्रामीण लोगों की जेब में पैसा डालकर क्रय शक्ति में वृद्धि की है, मवेशियों द्वारा उत्पादित कचरे के निपटान की समस्या को हल किया है, पशु चराई आदि की समस्या को हल किया है।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है? इसका लाभ कौन और कैसे उठा सकता है?

गौठान को ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा

गौठान मवेशियों के लिए एक डे-केयर सेंटर है। छत्तीसगढ़ में आंकड़ों के मुताबिक गौठान से करीब 6 लाख क्विंटल खाद का उत्पादन होता है। गौठान के इस महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गौठान  को ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। इन गौठानों  को ग्रामीण औद्योगिक पार्कों में विकसित करने के बाद खाद के उत्पादन में वृद्धि होगी। इसके साथ ही गौठानों में अन्य आर्थिक गतिविधियां होंगी तो उनके कारोबार में वृद्धि होगी। इसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को  रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।

 

एक गौठान कम से कम पांच एकड़ में फैला होता है और इसमें एक मवेशी संरक्षण ट्रेंच होती है, जानवरों को रखने के लिए शेड, पानी की सुविधा, वर्मीकम्पोस्ट तैयार करने के लिए एक क्षेत्र और खेती की गतिविधियों के लिए एक अन्य हिस्सा होता है। प्रत्येक गौठान में दो मवेशी चराने वाले होते हैं जो दोपहर में गांव से सभी मवेशियों को लाते हैं। दिन में मवेशियों को चारा और पानी दिया जाता है। इस अवधि के दौरान एकत्र किए गए गाय के गोबर को मवेशी चराने वाले अपनी आय के स्रोत के रूप में बेचते हैं। 

 

सरकार ने स्थानीय महिला स्वयं सहायता समूहों को प्रशिक्षित किया है और उन्हें एकत्रित गाय के गोबर से वर्मीकम्पोस्ट तैयार करने में लगाया गया है। राज्य सरकार इसे उच्च जैविक पोषक उर्वरक के रूप में प्रचारित कर रही है और किसानों को इस वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग करके रासायनिक उर्वरकों के उपयोग को कम करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा 2020 में शुरू की गई यह योजना किसानों और पशुपालकों के जीवन में आशा की एक नई किरण लेकर आई है।


- जे. पी. शुक्ला

प्रमुख खबरें

पूर्वी लद्दाख सीमा विवाद पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- अच्छी चल रही है चीन से बातचीत

माकपा के खिलाफ व्हाट्सऐप संदेश के लिए आईयूएमएल कार्यकर्ता पर मामला दर्ज

Tamil Nadu में कांग्रेस नेता का अधजला शव बरामद, पुलिस ने शुरू की जांच

Punjab के फिरोजपुर में बेअदबी के आरोप में 19 वर्षीय युवक की पीट-पीटकर हत्या