किस दिन किस दिशा में नहीं करनी चाहिए यात्रा, जरुरी हो काम तो जाने से पहले करें ये उपाय

By प्रिया मिश्रा | Nov 23, 2021

हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी यात्रा सुखद हो और उसकी यात्रा के पीछे का उद्देश्य पूरा हो। ज्योतिषशास्त्र में यात्रा से संबंधित अनेक नियम बताए गए हैं जैसे किस दिन कौन सी दिशा में यात्रा करना शुभ होता है और किस दिन अशुभ। ज्योतिषशास्त्र में बताया गया है कि किस दिन किस दिशा में यात्रा करना अशुभ होता है। इसे दिशाशूल के नाम से जाना जाता है। दिशाशूल में दिन के अनुसार किसी विशेष दिशा में जाने पर हानि अथवा अशुभ परिणाम मिलने की आशंका होती है। आज  के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस दिन कौन सी दिशा में यात्रा करना अशुभ माना जाता है और अगर किसी कारण से दिशाशूल के दौरान यात्रा नहीं टाली जा सकती तो उससे बचने के क्या उपाय करने चाहिए-

इसे भी पढ़ें: 12 साल बाद शनि की राशि में किया गुरु ने प्रवेश, इन 4 राशि वालों को होगा जबरदस्त लाभ

सोमवार और शनिवार को पूर्व दिशा की यात्रा करना सही नहीं माना गया है। अगर कोई बहुत जरुरी काम हो तो सोमवार को शीशा देखकर या फूल खाकर घर से निकलना चाहिए।


मंगलवार को उत्तर दिशा की यात्रा नहीं करनी चाहिए। अगर इस दिन उत्तर दिशा में यात्रा करनी पड़े तो गुड़ खाकर घर से बाहर निकलें। 


बुधवार को भी उत्तर दिशा की यात्रा करना अशुभ माना गया है। अगर बुधवार को उत्तर दिशा में यात्रा करनी पड़े तो तिल या धनिया खाकर ही घर से बाहर निकलें।


गुरुवार को दक्षिण दिशा में दिशाशूल होता है इसलिए इस दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए। यदि इस दिशा में यात्रा कर रहे हैं तो दही या जीरा खाकर घर से बाहर निकलें।


शुक्रवार को पश्चिम दिशा में यात्रा करना अच्छा नहीं माना गया है। अगर कोई बहुत जरुरी काम हो तो शुक्रवार के दिन जौ या राईं खाकर घर से बाहर निकलें।

इसे भी पढ़ें: धन वृद्धि के लिए घर में इन जगहों पर लगाएं वॉटर फाउंटेन, चमक उठेगी आपकी किस्मत

शनिवार को पूर्व दिशा में दिशाशूल रहता है इसलिए इस दिशा में यात्रा करने से बचना चाहिए। अगर शनिवार को पूर्व दिशा में यात्रा करनी पड़े तो अदरक, उड़द या तिल खाकर घर से निकलें।


रविवार को पश्चिम दिशा की यात्रा करना अशुभ माना गया है। इस दिन पश्चिम दिशा में दिशा शूल रहता है। रविवार को दलिया, घी या पान खाकर और शुक्रवार को जौ या राई खाकर घर से बाहर निकलें।

 

- प्रिया मिश्रा

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज