एक-दूसरे से सीखने की कोशिश, कई राउंड हुई चर्चा, क्या है गैर कांग्रेसी मुख्यमंत्रियों का G8 मंच

By अभिनय आकाश | Mar 22, 2023

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 2024 के आम चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के लिए आठ गैर-कांग्रेसी मुख्यमंत्रियों का एक समूह बनाने के लिए एक मंच बनाया जा रहा है। हालांकि, मुख्यमंत्री ने कहा कि यह 2024 के लिए मोर्चा नहीं है, बल्कि शासन का एक मंच है। समूह में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव शामिल हैं। 

इसे भी पढ़ें: Delhi Budget: अरविंद केजरीवाल बोले- बजट में सभी के लिए कुछ न कुछ है, मुफ्त की योजनाएं जारी रहेंगी

केजरीवाल ने कहा कि आज मैं यह घोषणा करने के लिए प्रोटोकॉल तोड़ रहा हूं क्योंकि आठ मुख्यमंत्रियों को एक साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करनी थी। हम सभी ने फैसला किया है कि हम हर महीने आठ राज्यों में से एक में जाएंगे, वहां अच्छा काम देखेंगे और इसे अपने राज्यों में लागू करेंगे। लेकिन यह 2024 के लिए एक मोर्चा नहीं है। यह एक शासन मंच है। जैसे, हम पिछले दिनों केसीआर के तेलंगाना गए थे। तेलंगाना की आबादी लगभग चार करोड़ के करीब है और राज्य में सभी की आंखों की मुफ्त जांच होती है। इसी तरह हमने दिल्ली में भी इस योजना की घोषणा की थी। यह शासन का एक दूसरे से सीखने का मंच है। 

इसे भी पढ़ें: Delhi Budget: केजरीवाल ने कहा कि सिसोदिया के कामों को दोगुनी गति से आगे बढ़ाया जाएगा

केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक ने उस पत्र के बारे में भी बात की जिसमें उल्लेख किया गया था कि मुख्यमंत्री रात के खाने पर मिलेंगे। बैठक की तारीख को अंतिम रूप देने के लिए पत्र का मसौदा तैयार किया गया था। शुरुआती सुझाव 18 मार्च और 19 मार्च के लिए था, केजरीवाल ने कहा। हालांकि, सभी राज्यों में विधानसभा सत्र चल रहे हैं, मुख्यमंत्री अप्रैल के मध्य के बाद बैठक करने पर सहमत हुए हैं।

प्रमुख खबरें

Article 370 हटने के बाद भी नहीं बदले Jammu-Kashmir के हालात, नौकरी के लिए तरस रहे राज्य के युवा

Ambala में बोले PM Modi, जब धाकड़ सरकार होती है, तो दुश्मन कांपता है, किसानों को लेकर भी कही बड़ी बात

Prime Minister के राम मंदिर पर बुलडोजर चलवाने के बयान पर Congress हमलावर, कहा - देश का गौरव कम कर रहे PM

Vat Savitri 2024: कब है वट सावित्री व्रत, जानें इसका महत्व और पूजा मुहूर्त