क्या होती है Hybrid Pitch? धर्मशाला में बनी हाइब्रिड पिच पर खेले जाएंगे आईपीएल 2024 के दो मैच

By Kusum | Apr 16, 2024

आईपीएल 2024 के मुकाबले अब हाईब्रिड पिच पर खेले जाएंगे। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन का धर्मशाला स्टेडियम इस सीजन में दो आईपीएल मैचों की मेजबानी करेगा। ये दोनों मुकाबले हाईब्रिड पिच पर होंगे। धर्मशाला हाईब्रिड पिच स्थापित करने वाला पहले देश का पहला बीसीसीआई मान्यता प्राप्त वेन्य बन गया है। 


एचपीसीए के एक अधिकारी ने कहा कि, हाईब्रिड पिच बिछा दी गई है और आईपीएल के दो मैच इसी पर खेले जाएंगे। नीदरलैंड की एसआईएस ग्रास कंपनी को इस काम की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। हाईब्रिड ज्यादा टिकाऊ, स्थिर और हाई परफॉर्मिंग होगी। 


HPCA अध्यक्ष आर पी सिंह ने कहा कि, भारत में हाईब्रिड पिच तकनीक का आना क्रिकेट के लिए अहम पल है। आईसीसी द्वारा टी20 और 50 ओवर टूर्नामेंट के लिए हाइब्रिड पिच के इस्तेमाल की अनुमति देने के बाद भात में इसकी शुरुआत हो रही। ये ध्यान दिया जाना चाहिए कि पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के दौरान धर्मशाला की पिच और आउटफील्ड सवालों के घेरे में आ गई थी और पूरे आउट फील्ड को नए ढंग से तैयार किया गया था। 


क्या होती है हाईब्रिड पिच?

हाईब्रिड पिच में मैदान के भीतर की कुदरती टर्फ के साथ कुछ फीसदी हिस्सा पोलीमर फाइबर का होता है। इससे पिच टिकाऊ रहती है और इस पर एक जैसा उछाल भी मिलता है। इसमें पांच फीसदी ही पोलीमर फाइबर का इस्तेमाल होता है ताकि पिच के नेचुरण गुण बने रहें। हाईब्रिड पिच के लिए धर्मशाला में इस्तेमाल की जाने वाली द यूनिवर्सल मशीन को ऐसी और पिचें बनाने के लिए अहमदाबाद और मुंबई ले जाया जाएगा। ये भविष्य की परियोजनाओं के लिए भारत में ही रहेगी। 


इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर और एसआईएस के डायरेक्टर पॉल टेलर ने कहा कि, भारत में हमारे डिलिवरी साझेदार पिच विशेषज्ञ ग्रेटर टेन के साथ मिलकर एसआईएस ग्रास हाईब्रिड पिच जैसी आधुनिक सुविधाओं के जरिए भारतीय क्रिकेट के इकोसिस्टम में निवेश करने को लेकर प्रतिबद्ध है। 

प्रमुख खबरें

मेरे साथ बहुत बुरा हुआ...स्वाति मालीवाल ने तोड़ी चुप्पी, बीजेपी से क्या की गुजारिश

Open AI का नया GPT-4o मॉडल क्या है? अबतक का सबसे तेज और शक्तिशाली AI, जानें इसकी खासियत

दीदी, वाम और श्रीराम: बंगाल का चुनाव, सबका अपना-अपना दांव, प्रदेश की सियासी लड़ाई के पूरे परिदृश्य को 5 प्वाइंट में समझें

जो महंगाई पहले डायन थी, अब महबूबा हो गई है, तेजस्वी का भाजपा पर वार, बोले- PM Modi से नहीं चलता देश