किसी भी अनजान नंबर से आए वीडियो कॉल को न उठाएं, भारी मुश्किल में फंस सकते है

By निधि अविनाश | Aug 20, 2022

दिल्ली नगर निगम के एक कर्मचारी सेक्सटॉर्शन कॉल का शिकार हो गए। हिंदी अखबार नवभारत टाइम्स के मुताबिक, आजादपुर इलाके के रहने वाले एक कर्मचारी को 15 दिनों से लगातार अलग-अलग नबंरों से गंदे मेसैज आते जिसमें सेक्स करने के लिए कहा जाता। इन मेसैज पर लिखा होता, "क्या मेरे साथ सेक्स वीडियो कॉल करोगे?" सुंदर लड़कियों की डीपी लगे हुए नंबरों से अगर आपको भी ऐसे कॉल या मेसैज आ रहे है तो सावधान हो जाइये। यह आपको भी बुरी तरह फंसा सकते है। बता दें कि एमसीडी कर्मचारी को अलग-अलग नंबरों से तीन बार ऐसे ही कॉल आ चुके है।

इसे भी पढ़ें: 'अनचाहे मेहमानों के साथ थे मनीष सिसोदिया', मुस्कुराते हुए CBI छापेमारी का किया जिक्र, बोले- इनके बीच रहना कोई पसंद नहीं करता

एमसीडी कर्मचारी को 30 जुलाई की शाम को एक अनजान नंबर से मेसेज आया जिसपर लिखा था, "हाय, मैं राजस्थान के जयपुर से दिव्या हूं। आप कहां से हो, ओपन टू ओपन वीडियो कॉल पर सेक्स करना है"। इस मेसेज को जैसे ही कर्मचारी ने पढ़ा वह डर गए और उन्होंने इस मेसेज पर कोई जवाब नहीं दिया। इसके बाद 3 और 4 अगस्त को इसी नंबर पर एक और मेसेज आया जिसको उन्होंने इगनोर कर दिया। मेसेज के बाद अचानक वीडियो कॉल आने लगे जिनको उन्होंने नहीं उठाया। वह समझ गए थे कि उन्हें कोई फंसाने की कोशिश कर रहा है। वीडियो कॉल में सेक्स कॉल के जरिए उन्हें जाल में फंसाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने तुरंत ही नंबर ब्लॉक कर दिया।
क्या है सेक्सटॉर्शन
साइबर क्राइम हद से ज्यादा बढ़ गया है। इसमें सबसे ज्यादा सेक्स के जरिए फंसाने की कोशिश की जाती है। मोबाइल या वीडियो कॉल के जरिए किसी की सेक्स या न्यूड तस्वीरों को रिकॉर्ड करके उसके जरिए ब्लैकमेल करने को सेक्सटॉर्शन कहते हैं। भारत में इसके मामले बढ़ते जा रहे हैं। इसके शिकार सबसे ज्यादा बुजुर्ग हो रहे है। इसके अलावा, स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले युवा, बिजनेसमैन, पॉलिटिक्स से जुड़े लोगों को भी इस रैकेट में आसानी से फंसाया जाता है।
कैसे बचें ठगी के जाल से
1-किसी भी अनजान नंबर से आए वीडियो कॉल को कभी भी न उठाए।
2-वीडियो वायरल की धमकी दें तो साइबर थाने या IFSO में कंप्लेंट कर दें।
3-1930 पर कॉल या WWW.cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज कराएं।

प्रमुख खबरें

Ragini Khanna Converts to Christianity! | गोविंदा की भतीजी रागिनी खन्ना ने अपनाया ईसाई धर्म? ससुराल गेंदा फूल की अभिनेत्री ने वायरल खबर की बताई सच्चाई

Lok Sabha Election : राहुल गांधी के चुनाव मैदान में उतरने से रायबरेली सीट सुर्खियों में

IPL 2024: रॉयल्य पर जीत के बाद SRH की मालकिन काव्या मारन ने किया रोनाल्डो की तरह सेलिब्रेट, Video

अमेठी लोकसभा सीट से 25 वर्षों में पहली बार गांधी परिवार से कोई चुनाव नहीं लड़ रहा