क्या है सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार और नेताजी की 125वीं जयंती पर किसे प्रदान किया गया?

By अभिनय आकाश | Jan 23, 2022

भारत में आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में संगठनों और व्यक्तिगत स्तर पर दिए गए अमूल्य योगदान और निःस्वार्थ सेवा को मान्यता और सम्मान देने के लिए भारत सरकार ने सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के नाम से एक वार्षिक पुरस्कार की शुरुआत की है। इस पुरस्कार की घोषणा नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर हर साल 23 जनवरी को की जाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेताजी की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले अलंकरण समारोह में वर्ष 2019, 2020 और 2021 के पुरस्कार विजेताओं  के साथ इस साल के विजेताओं को भी पुरस्कार प्रदान किया।

इसे भी पढ़ें: होलोग्राम स्टैच्यू का अनावरण कर नेताजी को नमन, NDRF-एसडीआरएफ के लोगों को सैल्यूट, जानिए पराक्रम दिवस पर पीएम मोदी ने क्या कहा

सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार

समारोह में वर्ष 2019, 2020, 2021 और 2022 के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार भी प्रदान किया। सात लोगों को आपदा प्रबंधन पुरस्कार दिया गया। इस पुरस्कार की घोषणा हर साल 23 जनवरी को स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर की जाती है। इसमें 51 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और संस्था के मामले में एक प्रमाण पत्र और एक व्यक्ति के मामले में 5 लाख रुपये और एक प्रमाण पत्र दिया जाता है। गुजरात आपदा प्रबंधन संस्थान और प्रोफेसर विनोद शर्मा को उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया। 

2021 से मांगा था नामांकन

केंद्रीय गृह मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि इस साल के पुरस्कार के लिए एक जुलाई 2021 से नामांकन मांगा गया था और संस्थानों और व्यक्तियों से कुल 243 वैध नामांकन प्राप्त हुए थे।


प्रमुख खबरें

भाजपा नीत केंद्र सरकार का कार्यकाल जल्द ही समाप्त हो जाएगा : Abhishek Banerjee

Kerala: भारी बारिश का पूर्वानुमान, मौसम विभाग ने 19, 20 मई के लिए कुछ जिलों में रेड अलर्ट जारी किया

West Bengal में BJP नेता Pawan Singh ने TMC पर लगाया लोगों को डराने, धमकाने का आरोप

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हादसा, ट्रक के खड्ड में गिरने से एक ही परिवार के 13 सदस्यों की मौत