चीन का बड़ा और हैरान करने वाला बदलाव, WhatsApp और Threads को Play Store से हटाया, जानें कारण

By Kusum | Apr 19, 2024

चीन में Apple के ऐप स्टोर में एक बड़ा और हैरान करने वाला बदलाव हुआ है। दरअसल, Meta के स्वामित्व वाले WhatsApp और Thread को प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। ये निर्णय उसने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए लिया है। टॉप इंटरनेट रेगुलेटर, साइबरस्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ चाइन ने ये फैसला लिया है। जवाब में Apple ने उन देशों में स्थानीय कानूनों का पालन करने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया, जहां वह काम करता है, भले ही असहमति हो। 


न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में Apple App Store से WhatsApp और Threads को हटा दिया गया है। हैरानी इस बात की है कि देश के इंटरनेट रेगुलेटर ने दोनों ऐप्स को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया है। इस बदलाव के बाद टेक दिग्गज ने स्पष्ट किया कि ये निष्कासन केवल चीन पर लागू होता है, जबकि ऐप्स अन्य क्षेत्रों में डाउनलोड के लिए उपलब्ध रहेंगे।


चीन पहले भी विदेशी डेवलपर्स को लेकर सख्त रहा है। जहां वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के इस्तेमाल के बिना कई विदेशी ऐप्स और प्लेटफॉर्मों को एक्सेस करना प्रतिबंधित है। इसके बावजूद समझदार यूजर्स ऐपल के ऐप स्टोर के जरिए प्रतिबंधित प्लेटफॉर्मों तक पहुंचने के लिए अन्य तरीके अकसर ढूंढ ही लेते हैं। 


Apple के लिए चीन एक अहम मार्केट है हालांकि सेंसरशिप और राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे मुद्दों ने वहां इसके संचालन को लगातार चुनौती दी है। साथ ही कहा जा रहा है कि दोनों ऐप्स को हटाने के पीछे बीजिंग और वॉशिंगटन के बीच चल रहा तनाव है। 

प्रमुख खबरें

राष्ट्रपति ने चिरंजीवी-वैजयंती माला को पद्म विभूषण से किया सम्मानित, PM Modi भी रहे मौजूद

निज्जर हत्याकांड में 3 भारतीयों को हिरासत में लिए जाने पर आया विदेश मंत्रालय का बयान, कनाडा से औपचारिक राजनयिक संवाद नहीं हुआ

Tamil Nadu: शिवकाशी में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 8 लोगों की मौत

The Deoliwallahs | 3000 चीनी नागरिकों को क्यों बना लिया गया था बंदी? | Matrubhoomi