विदेश मंत्रालय में अटलजी ने फिर लगवाई थी नेहरू की तस्वीर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 17, 2018

नयी दिल्ली। यह 70 के दशक के अंत की बात है जब साउथ ब्लॉक से भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का चित्र गायब हो गया लेकिन बाद में तत्कालीन विदेश मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के हस्तक्षेप से इसे फिर से लगाया गया। वाजपेयी ने इस बात का जिक्र संसद में अपने एक बयान के दौरान किया था और दूसरों द्वारा की जाने वाली आलोचना को स्वीकार करने की उनकी क्षमता की सराहना भी की थी।

उन्होंने अपने बयान में कहा था, ‘कांग्रेस के मित्र हो सकता है इस पर विश्वास न करें लेकिन नेहरू का एक चित्र साउथ ब्लॉक में लटका होगा। मैं जब भी वहां से जाउंगा उसे देखूंगा।’ वाजपेयी ने यह भी कहा कि नेहरूजी के साथ संसद में बहस होती रहती थी। उन्होंने याद करते हुए कहा, ‘उस समय मैं नया था और सदन में पीछे बैठता था। कई बार बोलने का मौका हासिल करने के लिये मुझे बहिर्गमन भी करना पड़ा।’

उन्होंने कहा, ‘तब मैंने अपने लिये एक जगह बना ली और आगे आ गया। और जब मैं विदेश मंत्री बना, मैंने देखा कि वह चित्र गैलरी से गायब है।’ उन्होंने कहा, ‘मैंने तब पूछा कि वह (चित्र) कहां गया? मुझे कोई जवाब नहीं मिला। उस चित्र को फिर से वहां लगा दिया गया।’ उनके इस बयान का सदन में मौजूद लोगों ने मेजें थपथपाकर स्वागत किया था। 

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America