कब शुरू होगा आईएनएस विक्रांत से विमानों का संचालन? नौसेना प्रमुख ने दी अहम जानकारी

By अभिनय आकाश | Dec 03, 2022

नौसेना प्रमुख आर हरि कुमार ने नए विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत से विमानों के संचालन की प्रक्रिया के अगले साल मई या जून तक शुरू होने की संभावना है। नौसेना प्रमुख ने कहा कि पहला स्वदेशी विमान वाहक आईएनएस विक्रांत  हमारे प्रधानमंत्री द्वारा कोच्चि में कमीशन किया गया था। यह एक ऐतिहासिक घटना रही है और नौसेना नेतृत्व, डिजाइनरों, योजनाकारों, शिपयार्ड श्रमिकों, उद्योग और अन्य सहायक एजेंसियों और कर्मियों की पीढ़ियों के लगातार प्रयासों को दर्शाती है।

इसे भी पढ़ें: सलाहकार समिति की बैठक के बाद बोले राजनाथ, नौसेना और तटरक्षक बल की मज़बूती तभी संभव, जब इसे हाईटेक जहाज और हथियारों से करेंगे लैस

आर हरि कुमार ने कहा कि यह हमारे बीच आत्मविश्वास को प्रेरित करता है और यह हमारी स्वदेशी क्षमता का एक चमकदार प्रतीक है। इसने दुनिया में राष्ट्र के कद को बढ़ाने में योगदान दिया है। मुझे यकीन है कि विक्रांत आने वाले वर्षों में हिंद-प्रशांत क्षेत्र के व्यापक क्षेत्रों में गर्व से तिरंगा फहराएगा। आईएनएस विक्रांत का कमीशन देश और नौसेना के लिए एक ऐतिहासिक घटना है और यह वास्तव में आत्मानिर्भरता का मशाल वाहक है। 

इसे भी पढ़ें: नौसेना प्रमुख ने कहा आईएनएस विक्रांत से विमानों का संचालन अगले साल मई-जून तक हो सकता है शुरू

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा कि बहुत कम देश हैं जिनके पास एक विमानवाहक पोत बनाने की क्षमता है और अब हम विशिष्ट या चुनिंदा बैंड में से एक हैं। एक नई नौसेना पताका का अनावरण औपनिवेशिक प्रतीकों और प्रथाओं के अवशेषों को दूर करने या हटाने की सरकार की नीति के अनुरूप था। इसलिए, हमने नए ध्वज का अनावरण किया है। नया डिजाइन जहाज से हमारे एक नाविक द्वारा किया गया था, हमने अभी काम किया और सुधार किया और प्रख्यापित किया। नौसेना प्रमुख आर. हरि कुमार ने बुधवार को कहा कि नए विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत से विमानों के संचालन की प्रक्रिया के अगले साल मई या जून तक शुरु होने की संभावना है।

प्रमुख खबरें

Allahabad उच्च न्यायालय ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को दी जमानत

Odisha में भीषण गर्मी का प्रकोप, Bhubaneswar में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis