शरीर की प्रकृति के हिसाब से सेवन करें मिलेट्स, वात, पित और कफ दोष में कौने-से Millets खाना सही होता है?

By दिव्यांशी भदौरिया | Apr 22, 2024

स्वस्थ रहने के लिए आजकल डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को मिलेट्स खाने की सलाह देते हैं। गौरतलब है कि भारत सरकार भी हेल्दी मिलेट्स की दुनियाभर में प्रचार कर रही है। इसी वजह से लोग मिलेट्स को लेकर जागरुक हो रहे हैं और डाइट में मिलेट्स जरुर शामिल करें। इसके सेवन से शरीर को विटामिन, खनिज और फाइबर अच्छी मात्रा मे मिलते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक, शरीर की प्रकृति के अनुसार मिलेट्स यानी मोटे अनाज का सेवन करें।

वात प्रकृति में कौन-सा मिलेट खाएं?

डॉक्टर के मुताबिक, जिन लोगों के शरीर में वात प्रकृति होती है या जिन्हें ज्यादा ठंड लगती है उन सभी लोगों को अपनी डाइट में बाजरा शामिल करना चाहिए। क्योंकि बाजरा गर्म तासीर का मिलेट है, जिससे आपके शरीर में वात दोष कंट्रोल हो  सकता है। बाजरा ग्लूटन फ्री होता है और वेटलॉस में काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा डायबिटीज भी कम हो सकती है। 

पित्त प्रकृति में कौन-सा मिलेट खाएं?

जिन लोगो के शरीर में पित्त प्रकृति होती है या जिनके शरीर में बेहद गर्मी होती है उन्हें ज्वार का सेवन करना चाहिए। ऐसा इसलिए, क्योंकि ज्वार की तासीर काफी ठंडी होती है। ज्वार के सेवन से शरीर पित्त को शांत करता है और वात को बढ़ाता है। वहीं इसके सेवन से कई पोषक तत्व हैं, जैसे  फॉस्फोरस, आयरन और पोटेशियम आदि। इसमें विटामिन बी-कॉम्पलेक्स और प्रोटीन भी पाया जाता है।

कफ प्रकृति में कौन-सा मिलेट खाना सबसे बेहतर हैं

रागी का सेवन तीनों यानी कफ, वात और पित्त प्रकृति के लोग कर सकते हैं। क्योंकि इसकी तासीर न ठंड़ी होती है और न ही गर्म होती है। रागी का सेवन करने से कई फायदे होते है। इन मिलेट्स को आप अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला