कौन हैं खदीजा शाह, इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद जिन्ना हाउस पर हुए हमले का बताया जा रहा मास्टरमाइंड

By अभिनय आकाश | May 24, 2023

प्रमुख फैशन डिजाइनर और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की समर्थक खदीजा शाह को 9 मई को पार्टी अध्यक्ष इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद जिन्ना हाउस पर हमले के सिलसिले में हिरासत में ले लिया गया है। पंजाब पुलिस ने कहा कि खदीजा शाह ने बताया कि लाहौर कॉर्प्स कमांडर हाउस पर हमले के 'प्रमुख संदिग्ध' को हिरासत में ले लिया गया है। खदीजा शाह ने यह दावा करने के बावजूद कि वह खुद उनके सामने पेश होंगी, अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण नहीं किया। उसके पति और परिवार के अन्य सदस्यों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

इसे भी पढ़ें: PTI को बैन करने पर विचार कर रही शहबाज सरकार, इससे इमरान की लोकप्रियता पर क्या पड़ेगा असर, कैसे पाकिस्तान में इतिहास खुद को दोहरा रहा है?

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को 9 मई को अल-कादिर ट्रस्ट मामले में गिरफ्तार किए जाने के बाद पाकिस्तान में विरोध शुरू हो गया था। उनकी पार्टी के नेताओं और समर्थकों ने जिन्ना हाउस पर धावा बोल दिया और आग लगा दी और कई सैन्य प्रतिष्ठानों पर भी हमला किया। यह पंजाब के अंतरिम मुख्यमंत्री मोहसिन नकवी की पिछले हफ्ते की घोषणा के बाद आया है कि 9 मई को सैन्य प्रतिष्ठानों पर हुए हमलों में शामिल महिलाओं को हर कीमत पर गिरफ्तार किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: IHC ने PTI नेता असद उमर की तत्काल रिहाई का दिया आदेश, 2 ट्वीट डिलीट करने का दिया निर्देश

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ दिन पहले, उसके आत्मसमर्पण से पहले सोशल मीडिया पर प्रसारित एक ऑडियो क्लिप में शाह को यह बताते हुए सुना जा सकता है कि पिछले कुछ दिनों में उसके परिवार को कितनी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। उसने स्वीकार किया कि वह एक पीटीआई समर्थक थी और लाहौर कॉर्प्स कमांडर हाउस के बाहर विरोध प्रदर्शन का हिस्सा थी, लेकिन लोगों को हिंसा के लिए उकसाने सहित किसी भी गलत काम से इनकार किया। पेशे से फैशन डिजाइनर ख़दीजा शाह दिवंगत सेनाध्यक्ष जनरल (आर) आसिफ नवाज जांजुआ की पोती हैं। वह पूर्व वित्त सलाहकार डॉ सलमान शाह की बेटी हैं, जो पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की वित्त टीम के सदस्य थे और उन्होंने उस्मान बुजदार सरकार के दौरान पंजाब सरकार में सलाहकार के रूप में भी काम किया था। 


प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज