WHO ने दी चेतावनी! चंद सेकेंड में फैलता है कोरोना वायरस, सतर्क रहे सभी देश

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 10, 2020

जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस का संक्रमण चीन से बाहर फैलने को लेकर अन्य देशों को आगाह किया और उनसे अपील की है कि वे इस घातक विषाणु के उनके देश में पहुंचने की आशंका के मद्देनजर उससे निपटने के लिए तैयार रहें।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस से अब तक मारे गए 908 लोग, 40,000 से ज्यादा में संक्रमण की पुष्टी

डब्ल्यूएचओ प्रमुख तेदरोस अदहानोम गेब्रेयसस ने कहा कि उन लोगों के भी इस विषाणु से संक्रमित होने के ‘‘चिंताजनक मामले’’ सामने आए हैं जो कभी चीन नहीं गए। इस विषाणु के कारण 900 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। गेब्रेयसस ने अपना जीवन जोखिम में डालकर इस महामारी को काबू करने के लिए ‘‘हर संभव कोशिश’’ कर रहे चिकित्सकों, नर्सों और स्वास्थ्यकर्मियों की सराहना की और उन्हें ‘‘असल नायक’’ करार दिया।

 

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक गेब्रेयसस ने ट्वीट किया, ‘‘उन लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के चिंताजनक मामले सामने आए हैं जो कभी चीन नहीं गए हैं। ऐसे कुछ मामलों का पता चलना अन्य देशों में इसके व्यापक प्रसार की ओर इशारा हो सकता है। संक्षेप में, यह संभवत: केवल शुरुआत है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस लोक स्वास्थ्य आपात स्थिति में सभी देशों को इस विषाणु के पहुंचने की आशंका के मद्देनजर तैयार रहने के अपने प्रयास तेज कर देने चाहिए और इसके पहुंचते ही इसे काबू करने के लिए हर संभव कोशिश करनी चाहिए।’’

इसे भी पढ़ें: चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 811 हुई, 37,000 से अधिक मामलों की पुष्टि

गेब्रेयसस ने कहा कि कोरोना वायरस का चीन के बाहर प्रसार धीमा हुआ है, लेकिन यह कभी भी बढ़ सकता है।

उन्होंने कहा, ‘‘वित्तीय एकजुटता की भावना के तहत दान देने वाले आगे आए हैं लेकिन हम अभी 67 करोड़ 50 लाख डॉलर के हमारे लक्ष्य पर नहीं पहुंचे है।’’चीन में घातक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 908 हो गई है और इसके संक्रमण के 40,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है।


इसे भी देखें- Coronavirus ने मचाई दुनियाभर में दहशत, क्या है इसके लक्षण और बचाव के उपाय

 

प्रमुख खबरें

SRH vs RR IPL 2024: रोमांचक मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 1 रन से दी मात

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा