इज़राइल को गाजा पर फिर से कब्ज़ा नहीं करना चाहिए, अमेरिका ने क्यों दी नेतन्याहू को नसीहत

By अभिनय आकाश | Nov 08, 2023

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इजरायल से हमास के साथ युद्ध समाप्त होने के बाद गाजा पर दोबारा कब्जा नहीं करने का आह्वान किया। जापान में समूह सात (जी7) के विदेश मंत्रियों की वार्ता के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, अमेरिका के शीर्ष राजनयिक ने टिकाऊ शांति और सुरक्षा बनाने के लिए प्रमुख तत्वों को सूचीबद्ध किया। संयुक्त राज्य अमेरिका का मानना ​​है कि प्रमुख तत्वों में शामिल होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: इजरायल के खिलाफ सऊदी में जुटेंगे 57 मुसलमान देश, गाजा युद्ध पर होगी चर्चा

एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि संघर्ष समाप्त होने के बाद गाजा पर दोबारा कब्जा नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अन्य शर्तों में गाजा की नाकाबंदी या घेराबंदी का कोई प्रयास या गाजा के क्षेत्र में कोई कमी शामिल नहीं है। संयुक्त बयान के अनुसार, जी7 के विदेश मंत्री हमास के साथ इज़राइल के युद्ध में मानवीय विराम की आवश्यकता पर सहमत हुए। मंत्रियों ने कहा कि हम तत्काल आवश्यक सहायता, नागरिक आंदोलन और बंधकों की रिहाई की सुविधा के लिए मानवीय रुकावटों और गलियारों का समर्थन करते हैं," सभी पक्षों को नागरिकों के लिए निर्बाध मानवीय सहायता की अनुमति देनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Palestinian President Attack: फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास पर जानलेवा हमला, हुई ताबड़तोड़ फायरिंग

एंटनी ब्लिंकन के मध्य पूर्व के तूफानी दौरे के बाद आया है, जहां उन्होंने गाजा में बुनियादी आवश्यकताओं की आपूर्ति की अनुमति देने के लिए लड़ाई को रोकने का आह्वान किया था। इज़राइल ने अधिक हवाई और जमीनी हमलों के साथ क्षेत्र पर बमबारी की थी। जापानी विदेश मंत्री योको कामिकावा ने संयुक्त बयान की सराहना की। 

प्रमुख खबरें

अदालत ने चुनाव बाद हिंसा के पीड़ितों व Shubhendu को राजभवन जाने की अनुमति दी

Kolkata Metro के सबसे पुराने गलियारे में तीसरी रेल को बदलने का काम हुआ शुरू, 84 बिजली बचेगी

सुनेत्रा को उतारने का फैसला NCP की शीर्ष इकाई ने लिया, भुजबल नाराज नहीं: Ajit Pawar

South Afric: सिरिल रामाफोसा दूसरी बार राष्ट्रपति बनने की ओर अग्रसर