मरीजों के डेटा रिकॉर्ड क्यों हैं हैकर्स के निशाने पर? AIIMS के बाद अब तमिलनाडु अस्पताल के 1.5 लाख मरीजों की जानकारी डार्क वेब पर

By अभिनय आकाश | Dec 03, 2022

दिल्ली एम्स में हुए साइबर अटैक से उबरने की प्रक्रिया जारी ही थी कि तमिलनाडु के एक अस्पताल को हैकरों ने निशाना बनाया है। तमिलनाडु के श्री सरन मेडिकल सेंटर के 1.5 लाख मरीजों के निजी डेटा को हैकर्स ने लोकप्रिय साइबर क्राइम फोरम पर बेचा गया और इसके साथ ही एक टेलीग्राम चैनल डेटाबेस बेचने के लिए इस्तेमाल किया गया। साइबर अटैक के बारे में जानकीर देने वाली फर्म CloudSEK द्वारा डेटा ब्रीच की खोज की थी।

इसे भी पढ़ें: AIIMS Server Hacking: चीन से हैकिंग, डार्क वेब पर बिक रहा था डेटा, एम्स के 5 सर्वर में लगी थी सेंध

CloudSEK के अनुसार, संवेदनशील डेटा को कथित रूप से एक समझौता किए गए थर्ड पार्टी को बेच दी है। इसमें वर्ष 2007-2011 के डेटा रिकॉर्ड हैं। डेटा की प्रामाणिकता का निरीक्षण करने के लिए हैकर्स ने संभावित खरीदारों के सबूत के तौर पर एक नमूना साझा किया। लीक हुए डेटा में मरीजों के नाम, जन्मतिथि, पते, अभिभावकों के नाम और डॉक्टर के विवरण शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: एक और साइबर अटैक, जल शक्ति मंत्रालय का ट्विटर हैंडल हुआ हैक

मरीजों के डेटा की कीमत

चुराए गए डेटाबेस को 100 डॉलर के लिए विज्ञापित किया जाता है। जिसका अर्थ है कि डेटाबेस की कई प्रतियां बेची जाएंगी। डेटाबेस का अनन्य स्वामी बनने के इच्छुक लोगों के लिए इसकी कीमत 300 डॉलर तक बढ़ा दी जाती है और यदि स्वामी डेटाबेस को फिर से बेचना चाहता है, तो इसकी कीमत 400 डॉलर हो जाती है।



प्रमुख खबरें

Apple ने भारत में कमाई का बनाया नया रिकॉर्ड, CEO टिम कुक बोले- प्रदर्शन से बहुत खुश हूं

MI vs KKR IPL 2024: वानखेड़े में मुंबई इंडियंस और कोलकाता के बीच भिड़ंत, यहां देखें प्लेइंग 11

कुणाल घोष को काफी समय पहले पार्टी से हटा देना चाहिए, पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने साधा निशाना

भारत के खिलाफ शिकायत करने संयुक्त राष्ट्र पहुंचा पाकिस्तान, कर डाली इतनी सारी शिकायतें