Burmese Martyrs' Day: जानें 19 जुलाई को क्यों मनाया जाता है बर्मा शहीद दिवस और क्या है इसका महत्व

By प्रिया मिश्रा | Jul 19, 2022

म्यांमार में लोग हर साल 19 जुलाई को शहीद दिवस मनाते हैं। यह देश के नागरिकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक दिवसों में से एक है। इस दिन को म्यांमार स्वतंत्रता आंदोलन की प्रसिद्ध हस्तियों को याद करने के लिए मनाया जाता है। यह म्यांमार में देश की स्वतंत्रता का भी प्रतीक है। इस दिन म्यांमार में स्वतंत्रता आंदोलन के नेताओं की हत्या की स्मृति को याद करने के लिए राष्ट्रीय अवकाश होता है। 

 

इसे भी पढ़ें: ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ बगावत की चिंगारी भड़काने वाले क्रांतिकारी मंगल पांडे की कहानी


19 जुलाई, 1947 को आंग सुन, बा चो, साओ सान तुन और छह अन्य प्रमुख नेताओं की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। बर्मी कॉलोनी की सरकार ने उनकी हत्या की साजिश रची, जिसके कारण यह दिन देश के इतिहास में एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक क्षण के रूप में चिह्नित हुआ। अंततः अपराधियों को मार डाला गया। हालाँकि, इस घटना का महत्व देश की स्वतंत्रता के अग्रदूत होने के कारण है। 1948 में, म्यांमार (उस समय बर्मा) ने अंततः ब्रिटेन से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की और एक नए देश के निर्माण की एक लंबी और कठिन प्रक्रिया शुरू की। सबसे ख़ास बात यह है कि म्यांमार ब्रिटिश राष्ट्रमंडल का सदस्य नहीं बना, बल्कि एक पूरी तरह से स्वतंत्र राष्ट्र बन गया।

 

इसे भी पढ़ें: आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर 13 से 15 अगस्त तक हर घर पर लहरायेगा तिरंगा


देश के सबसे बड़े शहर यांगून में पीड़ितों के सम्मान में एक मकबरा बनाया गया था। आज भी कई लोग, जिनमें सरकारी अधिकारी भी शामिल हैं, बर्मी शहीद दिवस के दौरान शहीद हुए वीरों की स्मृति को सम्मान देने के लिए मकबरे का दौरा करते हैं। यह मकबरा आज भी देश के सबसे महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है। शहीद दिवस पर शहीदों की स्तुति करने वाली एक पारंपरिक कविता समारोह के दौरान प्रथागत रूप से पढ़ी जाती है। यह दिन जितना एक राष्ट्र के जन्म का उत्सव मनाता है, उतना ही यह उसके इतिहास के एक दुखद क्षण को भी याद करता है।

प्रमुख खबरें

धार्मिक मान्यताओं का अपमान करने के आरोप में प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षकों के खिलाफ प्राथमिकी

पिछले कुछ दिन से बीमार था, लगा कि आज खेल नहीं सकूंगा : Siraj

Punjab के पटियाला में भाजपा उम्मीदवार के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान एक किसान की मौत

Mau में बच्चों संग अलग रह रही महिला की पति ने चाकू मारकर हत्‍या की