जानिए क्यों IPL 2020 जीतने की सबसे बड़ी दावेदार है दिल्ली कैपिटल्स!

By दीपक कुमार मिश्रा | Sep 17, 2020

कोरोना के प्रकोप के कारण इस साल आईपीएल का मुकाबला अपने तय समय अप्रैल में नहीं हो सका। ऐसे में अब बीसीसीआई तमाम मुश्किलों के बाद यूएई में इस टूर्नामेंट का आयोजन करा रहा है। इस सीजन का पहला मुकाबला 19 सितंबर से खेला जाएगा। पहले मैच में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स आपस में टकराएगी। इस टूर्नामेंट को जीतने के लिए हर टीम कड़ी मेहनत कर रही है। दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस साल टूर्नामेंट जीतने के दावेदारों में सबसे बेहतर नजर आ रही है। टीम के पास हर वो चीज है जो एक विजेता के लिए जरूरी होनी चाहिए। वैसे तो 2020 में कई सारी टीम पहले से शानदार है लेकिन दिल्ली की टीम की बात कुछ अलग है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे कारण बताने जा रहे है जिसकी वजह से दिल्ली कैपिटल्स इस साल अपना पहला खिताब जीत सकती है। 

इसे भी पढ़ें: IPL में सट्टेबाजी को रोकने के लिए BCCI ने उठाया ये बड़ा कदम, रखी जाएगी कड़ी नज़र

भारतीय खिलाड़ी का शानदार कोर ग्रुप

दिल्ली कैपिटल्स की टीम के पास भारतीय खिलाड़ी का बेजोड़ कोर ग्रुप है। आमतौर पर आईपीएल में कहा जाता है कि जिस भी टीम के पास बेहतर भारतीय खिलाड़ियों का कोर ग्रुप होगा वो टीम हर बार अच्छा प्रदर्शन करेगी। अगर आप दिल्ली कैपिटल्स की 2020 वाली टीम को देखेंगे तो यहां आपको आजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत और रविचंद्रन अश्विन जैसे खिलाड़ी शामिल है। भारतीय खिलाड़ियों के टीम में होने से प्लेइंग इलेवन बनाने में ज्यादा दिक्कतें नहीं आती है और अगर किसी टीम में ऐसे भारतीय खिलाड़ी शामिल हो जो इस समय मौजूदा टीम इंडिया का हिस्सा है और लगातार क्रिकेट खेल रहे है तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। आईपीएल 2020 में ये चीज दिल्ली कैपिटल्स की सबसे बड़ी मजबूती होगी। जिसके दम पर ये टीम टूर्नामेंट में अपनी धाक जमाएगी। 


स्पिन गेंदबाजी सबसे दमदार

यूएई में अगर किसी भी टीम का बोलबाला होगा तो उसके स्पिन डिपार्टमेंट का अच्छा प्रदर्शन करना सबसे अहम होगा। दिल्ली कैपिटल्स के पास इस साल स्पिनर्स की भरमार है। स्पिनर्स भी ऐसे जिनके पास अनुभव से लेकर युवा जोश सब कुछ शामिल है। दिल्ली कैपिटल्स की टीम पर नजर डालें तो यहां रविचंद्रन अश्विन, अमित मिश्रा, अक्षर पटेल, संदीप लामिछाने जैसे गेंदबाज है जो यूएई में अपनी उंगलियों पर बल्लेबाजों को नचा सकते है। यूएई के कंडीशंस में गेंद थोड़ा ठहर कर बल्ले पर आएगी। जिसकी वजह से अश्विन अपनी वेरिएशन और दूसरा गेंदों से कहर ढा सकते है। इसके साथ ही अमित मिश्रा की लेग स्पिन, अक्षर पटेल और संदीप लामिछाने का युवा जोश टीम के काम आ सकता है।


बेहतरीन बल्लेबाजी लाइनअप बनेगा सबसे बड़ी ताकत

दिल्ली कैपिटल्स की टीम के पास इस सीजन शानदार बल्लेबाज है। ऐसे बल्लेबाज इस टीम की ताकत है जो अच्छे से स्पिन खेल सकते है। पृथ्वी शॉ और शिखर धवन की सलामी जोड़ी की स्ट्राइक रेट अच्छी है। ऋषभ पंत और हेटमेयर यूएई की धीमी पिचों पर कारगर साबित हो सकते हैं। कप्तान के तौर पर श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी में क्या कुछ कर सकते है ये हर कोई जानता है। इसके बाद टीम के पास रहाणे जैसा खिलाड़ी है जो किसी भी कंडीशंस में धैर्य से बल्लेबाजी करना जानता है।

इसे भी पढ़ें: सुरेश रैना की अनुपस्थिति से CSK की बढ़ी चिंता, किस खिलाड़ी की होगी रैना की जगह एंट्री?

कोच रिकी पॉन्टिंग बनेंगे पर्दे के पीछे वाले हीरो

दिल्ली की टीम का अगर पिछले साल प्रदर्शन अच्छा रहा था तो इसके कोच रिकी पॉन्टिंग का सबसे अहम योगदान था। इस साल रिकी पॉन्टिंग को टीम को सिर्फ प्लेऑफ में क्वालीफाई कराने के बजाय टूर्नामेंट जिताने पर ज्यादा खुश होंगे। पॉन्टिंग अपने जमाने के सबसे बड़े कप्तान थे। वह कई टूर्नामेंट्स जीत चुके है और उन्हें बड़े लेवल में बड़ी टीमों को हराने में महारथ हासिल थी। ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स के ड्रेसिंग रूप में एक ऐसे कोच का होगा सबसे सकारात्मक चीज होगी। जो उन्हें हर परेशानी का हल देगी और चैंपियन बनाने में बड़ी भूमिका निभाएगी।


- दीपक कुमार मिश्रा

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana