आखिर किस वजह से Airbnb ने अपनी कैमरा की पॉलिसी बदली? देखें वीडियो

By दिव्यांशी भदौरिया | Mar 18, 2024

अमेरिका स्थित ऑनलाइन रेंटल प्लेटफॉर्म Airbnb ने किराये की संपत्तियों के अंदर सुरक्षा कैमरों के उपयोग पर गोलबल प्रतिबंध लगा दिया है । इस सप्ताह की शुरुआत में कंपनी ने घोषणा की थी कि नई नीति अगले महीने से लागू होगी। 30 अप्रैल के बाद, मालिकों को दुनिया भर में इसकी संपत्तियों की लिस्टिंग में इनडोर सुरक्षा कैमरों का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यह प्रतिबंध कई ग्राहकों द्वारा सोशल मीडिया पर एयरबीएनबी आवासों में छिपे हुए कैमरे पाए जाने की शिकायत करने के बाद लगाया गया है ।

कुछ यूजर्स ने यह भी दावा किया कि ये कैमरे उन इलाकों में लगाए गए थे जहां गोपनीयता की उम्मीद की जाती है। इसके अलावा कंपनी की इनडोर कैमरा पॉलिसी में बदलाव के लिए भी एक वीडियो जिम्मेदार हो सकता है। कंपनी द्वारा नई कैमरा नीति की घोषणा से ठीक एक सप्ताह पहले अमेरिकी कॉमेडी शो सैटरडे नाइट लाइव ने एक नकली एयरबीएनबी विज्ञापन प्रसारित किया था। इस वीडियो में शौचालय में कैमरा छिपा होने का चुटकुला शामिल था। जब से वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया गया था, तब से इसे 1.3 मिलियन बार देखा जा चुका है,यहां देखें वीडियो।

Airbnb की न्यू कैमरा पॉलिसी

-Airbnb पर अपनी संपत्तियों को सूचीबद्ध करने वाले मालिकों को एक शर्त के तहत सामान्य क्षेत्रों में इनडोर सुरक्षा कैमरे स्थापित करने की अनुमति दी गई है - कैमरों के स्थानों को लिस्टिंग पृष्ठ पर खुलासा करना होगा।

-कंपनी अब ग्राहकों की गोपनीयता को प्राथमिकता देने के लिए अपनी सुरक्षा कैमरा नीति को "सरल" बनाने की कोशिश कर रही है । Airbnb ने यह भी नोट किया कि इस नीति अद्यतन से मेजबानों की एक छोटी संख्या पर प्रभाव पड़ने की उम्मीद है क्योंकि इसकी अधिकांश लिस्टिंग में इनडोर सुरक्षा कैमरे होने की रिपोर्ट नहीं है।

-अब नई नीति के तहत, मेजबानों को अभी भी डोरबेल कैमरे और शोर-डेसीबल मॉनिटर का उपयोग करने की अनुमति होगी, लेकिन केवल सामान्य स्थानों पर। लिस्टिंग पेजों पर इन उपकरणों के स्थान और उपस्थिति का भी खुलासा करना होगा।

-एक बयान में, Airbnb के सामुदायिक नीति और भागीदारी के प्रमुख, जुनिपर डाउंस ने कहा: "ये बदलाव हमारे मेहमानों, मेज़बानों और गोपनीयता विशेषज्ञों के परामर्श से किए गए थे, और हम यह सुनिश्चित करने में मदद के लिए फीडबैक लेना जारी रखेंगे कि हमारी नीतियां हमारे वैश्विक समुदाय के लिए काम करें।" 

-एक अन्य ऑनलाइन पोस्ट में, डाउन्स ने कहा: "हमारा लक्ष्य नए, स्पष्ट नियम बनाना था जो हमारे समुदाय को Airbnb पर क्या उम्मीद करनी है, इसके बारे में अधिक स्पष्टता प्रदान करें।"

 

 

प्रमुख खबरें

Delhi Traffic Alert: चुनाव प्रशिक्षण के लिए ट्रैफिक डायवर्जन की घोषणा, देखें नए रूट की जानकारी

अच्छे कॉलेज में दाखिले के लिये फुटबॉल से जुड़े थे शरारती सुनील छेत्री

स्वाति मालीवाल के अपमान पर यह क्या बोल गये अखिलेश यादव, बीजेपी ने घेरा

Relationship Tips | शादी के बंधन में बंधने से पहले पार्टनर्स को 5 जरूरी बातें बतानी चाहिए