Married Life Problems । खुद की पत्नी को छोड़कर दूसरी महिलाओं के पीछे क्यों भागते हैं शादीशुदा मर्द? जानें वजह

By एकता | Mar 14, 2023

'तलाक मेहता का उल्टा चश्मा' के जेठालाल का बबिता जी की तरफ आकर्षित होना रील लाइफ में भले ही कॉमेडी लगता है, लेकिन असल जिंदगी में यह ज्यादातर शादीशुदा पुरुषों की हकीकत है। शादी हो जाने के बाद पुरुष एक बंधन में बंध जाते हैं, जो उन्हें प्रतिबंधित महसूस कराता है। इसी वजह से ज्यादातर पुरुष दूसरे मर्दों की पत्नियों की और आकर्षित हो जाते हैं। आकर्षण से शुरू हुआ सिलसिला तारीफों से आगे बढ़ता है और फिर गलत रिश्ते में तब्दील हो जाता है, जिसे एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के नाम से भी जाना जाता है।


एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर शादीशुदा जिंदगियों को बर्बाद कर देता है, यह जानते हुए भी पुरुष दूसरी औरतों के साथ संबंध बनाते हैं। हालाँकि, ऐसा सिर्फ पुरुष ही नहीं करते हैं। आजकल की महिलाएं इस मामले में पुरुषों को बराबर की टक्कर दे रही है। लेकिन आज हम महिलाओं की नहीं बल्कि पुरुषों की बात कर रहे हैं। ऐसे में जानते हैं कि आखिर क्यों शादीशुदा पुरुषों को खुद की पत्नी से ज्यादा दूसरी महिलाएं आकर्षित लगती हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Stop Digging Into Past । पार्टनर के अतीत को जानने की होती है उत्सुकता? बीते समय का साया कहीं आज को खराब न कर दे


शादी में सेक्स संतुष्टि नहीं होना- शादीशुदा पुरुषों के दूसरी महिलाओं की और आकर्षित होने का सबसे बड़ा कारण विवाहित जीवन में शारीरिक जरूरतों का पूरा नहीं होना होता है। पति और पत्नी के रिश्ते में सेक्स जरुरी है, इसकी कमी पुरुषों का ध्यान दूसरी महिलाओं की और आकर्षित करती है। पुरुषों की शारीरिक जरूरत जब पत्नी से पूरी नहीं होती तो वह दूसरी महिलाओं से खुद को संतुष्ट करने की कोशिश करता है। इसके विपरीत कुछ मर्द ऐसे भी होते हैं, जिन्हें अलग-अलग महिलाओं के साथ संबंध बनाना अच्छा लगता है।


भावनात्मक समर्थन की कमी- महिलाओं की तुलना में पुरुषों पर घर की जिम्मेदारियों का ज्यादा दबाब होता है, जिसे हैंडल करने के लिए उन्हें अपने पार्टनर से इमोशनल सहयोग की जरूरत होती है। पत्नी से जब पति को यह इमोशनल सहयोग नहीं मिलता तो वह अन्य महिलाओं की ओर आकर्षित हो जाता है। अन्य महिलाओं से जब पुरुषों को भावनात्मक समर्थन मिलने लगता है तो वह अपने शादीशुदा रिश्ते को दांव पर लगाने से कतराते नहीं हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Obsession With Ex । चाहकर भी एक्स की यादों को नहीं भुला पाते हैं ये राशिवाले, बार-बार मुड़कर चले जाते हैं वापस


बच्चे के बाद होने वाला परिवर्तन- माता-पिता बनने के बाद लोगों की जिंदगियों में कई बड़े बदलाव आते हैं, जो पति-पत्नी में दूरियों का कारण बनता है। बच्चा होने के बाद पत्नी अपने पति को ज्यादा समय नहीं दे पाती है। यह भी पुरुषों के अन्य महिलाओं की ओर आकर्षित होने की बड़ी वजह है। शादीशुदा रिश्ते में दूरिया बढ़ता देख पुरुषों अन्य महिलाओं को इसे भरने के लिए ले आते हैं।

प्रमुख खबरें

Lok Sabha election: पीएम मोदी ने बीजेपी उम्मीदवारों को लिखा पत्र, कांग्रेस की प्रतिगामी राजनीति को उजागर करने को कहा

IMF ने पाकिस्तान को 1.1 अरब अमेरिकी डॉलर के ऋण की तत्काल मंजूरी दी

Shabana Azmi के सिनेमा में 50 वर्ष पूरे होने पर New York Indian Film Festival में समारोह का आयोजन

T20 World Cup 2024: साउथ अफ्रीका ने किया टीम का ऐलान, एडेन मार्करम को मिली कमान