हिंदी हैं हम वतन है हिन्दोस्तां हमारा। सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा...

By रेनू तिवारी | Sep 12, 2019

हिंदी दिवस भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी की लोकप्रियता का जश्न मनाने के लिए भारत में 14 सितंबर को मनाया जाने वाला एक वार्षिक दिवस है। अधिकतर यह उत्सव केंद्र सरकार में एक सरकारी प्रायोजित कार्यक्रम है, लेकिन कई निजी संगठन और स्वयंसेवी समूह भी इस दिन को मनाते हैं।

हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है क्योंकि इस दिन 1949 में, भारत की संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी को भारत गणराज्य की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया था। लेकिन यह इतनी आसानी से नहीं आया जितना लगता है। आजादी मिलने के बाद लंबे विचार-विमर्श के बाद आखिरकार 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा में हिन्‍दी को राज भाषा बनाने का फैसला लिया गया। भारतीय संविधान के भाग 17 के अध्‍याय की धारा 343 (1) में हिन्‍दी को राजभाषा बनाए जाने के संदर्भ में कुछ इस तरह लिखा गया है, 'संघ की राजभाषा हिन्दी और लिपि देवनागरी होगी। संघ के राजकीय प्रयोजनों के लिए प्रयोग होने वाले अंकों का रूप अंतर्राष्ट्रीय रूप होगा।'

यह निर्णय भारत के संविधान द्वारा 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 343 के तहत, देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया गया था। कुल मिलाकर, भारत की 22 अनुसूचित भाषाएँ हैं, जिनमें से, दो का आधिकारिक तौर पर भारत सरकार के स्तर पर उपयोग किया जाता है: हिंदी और अंग्रेजी। मूल भाषा के रूप में 250 मिलियन लोगों द्वारा हिंदी बोली जाती है और यह दुनिया की चौथी भाषा है।

हिंदी दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य वर्ष में एक दिन इस बात से लोगों को रूबरू कराना है कि जब तक वे हिन्दी का उपयोग पूरी तरह से नहीं करेंगे तब तक हिन्दी भाषा का विकास नहीं हो सकता है। इस एक दिन सभी सरकारी कार्यालयों में अंग्रेज़ी के स्थान पर हिन्दी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा जो वर्ष भर हिन्दी में अच्छे विकास कार्य करता है और अपने कार्य में हिन्दी का अच्छी तरह से उपयोग करता है, उसे पुरस्कार द्वारा सम्मानित किया जाता है।

हिंदी दिवस पर प्रभासाक्षी की तरफ से सभी लोगों को बधाई-

 

प्रमुख खबरें

Patanjali और SRM Center संयुक्त रूप से आयुर्वेदिक औषधियों का नैदानिक परीक्षण करेंगे

Tipu Sultan Death Anniversary: मैसूर के टाइगर कहे जाते थे टीपू सुल्तान, दुनिया से आज ही के दिन हुए थे विदा

Odisha में छह मई को चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे Prime Minister Modi

ED ने ‘यूट्यूबर’ Elvish Yadav और अन्य के खिलाफ धनशोधन का मामला दर्ज किया