India-China Border Conflict: अरुणाचल प्रदेश को लेकर भारत को क्यों उकसा रहा है चीन? भारत ने ड्रैगन को उसी की भाषा में जवाब देने का विकल्प चुन लिया

By अभिनय आकाश | Mar 21, 2024

अरुणाचल पर भारत के कड़े रुख से चीन बौखला गया है। ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि चुनावी फायदे के लिए चीन पर टिप्पणी की गई है। भारत ने अरुणाचल पर चीन के दावे को बेतुका बताया था। इस महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सीमावर्ती राज्य की यात्रा के मद्देनजर अरुणाचल प्रदेश पर अपने निराधार मानचित्रण दावों को दोहराना बीजिंग की अपने क्षेत्रीय दावों को चिह्नित करने के साथ-साथ जानबूझकर भारत को उकसाने की योजना का हिस्सा है। हालाँकि, भारत ने चीनियों से उन्हीं के खेल में खेलना सीख लिया है। मोदी सरकार भी अरुणाचल प्रदेश और पूर्वी लद्दाख के कुछ हिस्सों पर चीन के दावों के जवाब में मानकीकृता को दोहराया है।

इसे भी पढ़ें: पड़ोस में मोदी के आने की खबर से बुरी तरह तिलमिला गया था चीन, फिर अचानक से क्यों हुआ प्रधानमंत्री का दौरा स्थगित?

वे दिन गए जब भारत बार-बार दोहराए जाने वाले चीनी बयानों से परेशान हो जाता था और मोदी सरकार 25 मार्च को फिलीपींस में विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ दक्षिण पूर्व एशिया में सहयोगियों को शामिल कर रही है और भारत में ताइवान की प्रोफ़ाइल बढ़ रही है। अमेरिकी नेतृत्व भले ही 'एक चीन' नीति को लेकर असमंजस में हो, लेकिन भारत ने पिछले एक दशक से चीनियों के लिए जादुई शब्द नहीं बोले हैं, जबकि वह निर्वासित तिब्बती नेतृत्व के साथ-साथ दक्षिण चीन सागर में नौवहन की स्वतंत्रता का खुला समर्थन कर रहा है। 

इसे भी पढ़ें: पड़ोस में मोदी के आने की खबर से बुरी तरह तिलमिला गया था चीन, फिर अचानक से क्यों हुआ प्रधानमंत्री का दौरा स्थगित?

चीनी उकसावे का मकसद भारतीय विपक्ष को चारा उपलब्ध कराना है, जो खुद किसी राष्ट्रवादी कारणों के बजाय राजनीतिक कारणों से पीएलए से मुकाबला करने के लिए मोदी सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं। 3488 किमी एलएसी पर भारतीय सैन्य सीमा बुनियादी ढांचे ने मोदी शासन के तहत बेहतरीन छलांग लगाई है और यह सुनिश्चित करने के लिए वर्गीकृत प्रयास भी किए जा रहे हैं कि सबसे खराब स्थिति में भी भारतीय सैनिकों के पास गोला-बारूद और तोपखाने की कमी न हो।

 

प्रमुख खबरें

IPL 2024: हैंडशेक विवाद के बाद एमएस धोनी से RCB के खिलाड़ी ने लिया ऑटोग्राफ, देखें वीडियो

Prajatantra: स्वाति मालीवाल केस ने बढ़ाई केजरीवाल की मुश्किले, चुनावी मौसम में BJP को मिला बड़ा मुद्दा

Personal Loan लेते वक्त इन बातों को नहीं करना चाहिए नजरअंदाज

Summer Fashion: ऑफिस में कंफर्टेबल और स्टाइलिश लुक पाने के लिए पहनें ऐसी फुटवियर, हर कोई देखेगा पलट-पलटकर