Jumat-ul-Vida 2024 । मुसलमानों के लिए क्यों खास 'जुमात-उल-विदा' का दिन, जानें इससे जुड़े कुछ प्रमुख पहलू

By एकता | Apr 05, 2024

दुनियाभर के मुसलामानों के लिए आज (4 अप्रैल) का दिन विशेष है क्योंकि आज इस्लाम के सबसे पवित्र महीने 'रमजान' का आखिरी शुक्रवार है। रमजान के आखिरी शुक्रवार को 'जमात उल विदा' के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा ये दिन अल-जुमुआ अल-यतीमा और अलविदा जुम्मा के नाम से भी मशहूर है। बता दें, 'जमात उल विदा' एक अरबी शब्द है, इसका अनुवाद विदाई के शुक्रवार के रूप में होता है। यह शब्द "जुमा" और "विदा" शब्दों से आया है, जिसका अर्थ एकत्र होना और विदाई है।


रमजान का आखिरी जुमा मुसलमानों के लिए आध्यात्मिक महत्व का समय माना जाता है। इसलिए इस दिन मुस्लिम लोग खास तौर पर मस्जिदों में जमा होते हैं और अल्लाह की इबादत में नमाज पढ़ते हैं। इस दौरान मुस्लिमों को विशेष खुतबे दिए जाते हैं, जो मुसलमानों को रमजान के महत्व को समझाते हैं और उन्हें ईद उल फित्र के समारोह के लिए तैयार करते हैं। इसके अलावा, मुसलमान जरूरतमंदों और गरीबों को खाना खिलाने जैसे नेक कामों में भी भाग लेते हैं। बता दें, 'जुमात-उल-विदा' के बाद अब अर्धचंद्र के दर्शन के आधार पर 10 या 11 अप्रैल 2024 को ईद-उल-फितर मनाई जाएगी।

 

इसे भी पढ़ें: Ramadan 2024 । दिलवालों की दिल्ली में मौजूद हैं एक से बढ़कर एक रेस्टोरेंट्स, जहां उठाया जा सकता है इफ्तार का लुफ्त


जुमात-उल-विदा के कुछ प्रमुख पहलू

विशेष प्रार्थनाएं- जुमात-उल-विदा पर सामूहिक प्रार्थना के लिए मुसलमान मस्जिदों में इकट्ठा होते हैं। इस दिन शुक्रवार की नमाज़ (जुमुआ) का विशेष महत्व है, और मुसलमानों को सामूहिक रूप से इसमें शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।


उपदेश और चिंतन- शुक्रवार के उपदेश (खुतबा) के दौरान, इमाम अक्सर रमजान के आखिरी शुक्रवार के महत्व को संबोधित करते हैं, उपासकों को धन्य महीने के शेष दिनों का अधिकतम लाभ उठाने के महत्व की याद दिलाते हैं। यह अपने कर्मों पर चिंतन करने, क्षमा मांगने और आत्म-सुधार के लिए प्रयास करने का समय है।

 

इसे भी पढ़ें: Ramadan 2024 । पवित्र महीने में खजूर खाकर रोजा तोड़ते हैं मुस्लिम, जानें इसका धार्मिक और वैज्ञानिक कारण


दुआएं- ऐसा माना जाता है कि रमजान का आखिरी शुक्रवार वह समय होता है जब प्रार्थनाएँ अल्लाह द्वारा स्वीकार किए जाने की अधिक संभावना होती है। मुसलमान इस दिन को अतिरिक्त प्रार्थनाओं और प्रार्थनाओं में बिताते हैं, अपने और अपने प्रियजनों के लिए दया, मार्गदर्शन और आशीर्वाद मांगते हैं।


दान और उदारता- पूरे रमजान की तरह, जुमात-उल-विदा पर भी दान और दयालुता के कार्यों को अत्यधिक प्रोत्साहित किया जाता है। मुसलमानों से ज़कात-उल-फ़ितर (रमजान के अंत में दिया जाने वाला दान) के दायित्व को पूरा करने और जरूरतमंद लोगों को दान देने का आग्रह किया जाता है।

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA