Chandrayaan-3 की लैंडिंग के लिए चंद्रमा के साउथ पोल को ही क्यों चुना गया? ISRO प्रमुख ने दिया जवाब

By अंकित सिंह | Aug 24, 2023

चंद्रयान-3 ने बुधवार शाम चंद्रमा की सतह पर सफल सॉफ्ट लैंडिंग से पहले कई बाधाओं को पार किया और भारत को विशिष्ट अंतरिक्ष क्लब में शामिल कर लिया। भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास अंतरिक्ष यान उतारने वाला पहला देश बन गया, क्योंकि इंजन में खराबी के कारण उसी क्षेत्र में चंद्रमा को छूने का रूस का प्रयास विफल हो गया था। चंद्रमा की सतह पर अंतरिक्ष यान उतारने का यह भारत का तीसरा प्रयास था। आखिरी चंद्रयान-2 को सितंबर 2019 में चंद्रमा पर लैंडर के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद आंशिक विफलता के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। इसरो चीफ एस सोमनाथ का कहना है कि चूंकि चंद्रयान-2 की हार्ड लैंडिंग हुई थी, इसलिए वे कुछ भी रिकवर नहीं कर सके और सब कुछ नए सिरे से करना पड़ा।

 

इसे भी पढ़ें: चंद्रमा पर तिरंगा लहराने वाले ISRO के वैज्ञानिक आखिर कितना धन कमाते हैं?


दक्षिणी ध्रुव को क्यों चुना गया

हालांकि, बड़ा सवाल यह भी है कि इसरो द्वारा चंद्रयान-3 की लैंडिंग के लिए चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव को क्यों चुना गया। इसके जवाब में इसरो प्रमुख ने कहा कि हम दक्षिणी ध्रुव के करीब चले गए जो लगभग 70 डिग्री है। सूर्य द्वारा कम प्रकाशित होने के संबंध में दक्षिणी ध्रुव को एक विशिष्ट लाभ है। उन्होंने कहा कि चंद्रमा पर काम कर रहे वैज्ञानिकों ने दक्षिणी ध्रुव में बहुत रुचि दिखाई क्योंकि अंततः मनुष्य वहां जाकर उपनिवेश बनाना चाहते हैं और फिर उससे आगे की यात्रा करना चाहते हैं। इसलिए हम सबसे अच्छी जगह की तलाश कर रहे हैं और दक्षिणी ध्रुव में वह क्षमता है। उन्होंने कहा कि प्रज्ञान रोवर के पास दो उपकरण हैं, दोनों चंद्रमा पर मौलिक संरचना के निष्कर्षों के साथ-साथ रसायनिक संरचनाओं से संबंधित हैं। इसके अलावा, यह सतह पर चक्कर लगाएगा। 

 

इसे भी पढ़ें: Pakistani मीडिया में छाया चंद्रयान-3, न्यूज चैनलों और वेबसाइटों ने कुछ इस अंदाज में दी अपनी प्रतिक्रिया


आगे का मिशन

इसरो प्रमुख ने कहा कि हम एक रोबोटिक पथ नियोजन अभ्यास भी करेंगे जो हमारे लिए भविष्य के अन्वेषणों के लिए महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही उन्होंने आदित्य एल-1 और गगनयान मिशन के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि सूर्य के लिए आदित्य मिशन सितंबर में लॉन्च के लिए तैयार हो रहा है। गगनयान पर अभी भी काम चल रहा है। हम क्रू मॉड्यूल और क्रू एस्केप क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए संभवतः सितंबर या अक्टूबर के अंत तक एक मिशन करेंगे, जिसके बाद कई परीक्षण मिशन होंगे जब तक कि हम संभवतः 2025 तक पहला मानव मिशन नहीं कर लेते। 

प्रमुख खबरें

इंडिया से होगा... बीवी का हाथ छुड़ाकर फैन को मारने के लिए दौड़े हारिस रऊफ, वीडियो हो रहा है वायरल

PM Modi फिर से शुरू कर रहे हैं MannKiBaat, जानें कब से होगा शुरू? कार्यक्रम के लिए भेजें अपने विचार एवं सुझाव

Balasore Clash All Updates | ओडिशा के बालासोर में क्यों हुए खराब हालात? पशु बलि को लेकर हुई जमकर हिंसा, इंटरनेट सेवाएं निलंबित, पूरा इलाके में लगा कर्फ्यू

Tata अब खरीदेगी Vivo की नोएडा स्थित फैक्ट्री, रिपोर्ट में हुआ दावा