पड़ोस में मोदी के आने की खबर से बुरी तरह तिलमिला गया था चीन, फिर अचानक से क्यों हुआ प्रधानमंत्री का दौरा स्थगित?

By अभिनय आकाश | Mar 21, 2024

विदेश मंत्रालय ने कहा कि खराब मौसम के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगामी भूटान यात्रा स्थगित कर दी गई है। पीएम का 21-22 मार्च को पड़ोसी देश का दौरा करने का कार्यक्रम था। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पारो हवाई अड्डे पर चल रही खराब मौसम की स्थिति के कारण, 21-22 मार्च 2024 को प्रधान मंत्री की भूटान की राजकीय यात्रा को स्थगित करने का पारस्परिक निर्णय लिया गया है। दोनों पक्षों द्वारा राजनयिक चैनलों के माध्यम से नई तारीखों पर काम किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: Karnataka: टिकट ना मिलने से नाराज वरिष्ठ भाजपा नेता सदानंद गौड़ा, चुनावी राजनीति छोड़ने के दिए संकेत

14-18 मार्च के दौरान अपने भूटानी समकक्ष शेरिंग टोबगे की भारत यात्रा के कुछ दिनों बाद मोदी भूटान की यात्रा पर जाने वाले थे। मंत्रालय ने पहले कहा था कि यह यात्रा दोनों देशों के बीच नियमित उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा को ध्यान में रखते हुए है। मोदी का राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और पिछले राजा जिग्मे सिंग्ये वांगचुक से मुलाकात करने और टोबगे के साथ बातचीत करने का कार्यक्रम था। मंत्रालय ने कहा था कि यह यात्रा दोनों पक्षों के लिए द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामलों पर विचारों का आदान-प्रदान करने और लोगों के लाभ के लिए अपनी "अनुकरणीय साझेदारी" को विस्तारित और तेज करने के तरीकों पर चर्चा करने का अवसर होगी। टोबगे की यात्रा के दौरान, मोदी ने कहा कि भारत भूटान की 13वीं पंचवर्षीय योजना के लिए समर्थन बढ़ाएगा, जिसमें आर्थिक प्रोत्साहन कार्यक्रम के अनुरोध पर विचार करना भी शामिल है, और नई दिल्ली की विकास सहायता बुनियादी ढांचे के निर्माण और कनेक्टिविटी के निर्माण की दिशा में होगी।

इसे भी पढ़ें: Russia-Ukraine Conflict के शांतिपूर्ण समाधान के सभी प्रयासों का समर्थन करता है भारत: मोदी

भारतीय समर्थन भूटान की पंचवर्षीय योजनाओं के लिए वित्त पोषण का मुख्य आधार है और नई दिल्ली ने 12वीं योजना के लिए ₹5,000 करोड़ की सहायता प्रदान की। अमेरिकी धरती पर गुरपतवंत सिंह पन्नून की कथित हत्या की साजिश की जांच अहम पड़ाव पर पहुंच गई है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय अधिकारियों ने असफल हत्या के प्रयास के बारे में अपने निष्कर्ष अमेरिकी अधिकारियों को सौंप दिए हैं।


प्रमुख खबरें

China Big Survey On BJP-NDA: मोदी 430 सीटें...चीन का ये सर्वे उड़ा देगा विपक्ष के होश

Pakistan: 19 करोड़ पौंड भ्रष्टाचार मामले में Imran Khan को मिली जमानत

पश्चिमी अफगानिस्तान में एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, एक व्यक्ति की मौत

पाक पूर्व कप्तान मिस्बाह उल-हक का बयान, कहा- भारत से खेलने के मामले में पाकिस्तान मानसिक रूप से पिछड़ जाता है