क्या महाराष्ट्र 40 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार करेगा? जानें क्या कहता है मौसम विभाग

By अभिनय आकाश | Mar 15, 2023

महाराष्ट्र में गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। राज्य जल्द ही 40 डिग्री के निशान को पार या छू सकता है। क्षेत्र सामान्य अधिकतम तापमान से ऊपर अनुभव कर रहा है, जो वर्ष के इस समय के लिए असामान्य रूप से उच्च है। केवल पड़ोसी राज्य गुजरात, राजस्थान और गोवा ही लू की चपेट में नहीं हैं। महाराष्ट्र भी इस समय मुश्किल दौर से गुजर रहा है। असामान्य बात यह है कि कई तटीय क्षेत्र भीषण गर्मी की स्थिति का सामना कर रहे हैं। मुंबई और महाराष्ट्र के कई अन्य हिस्सों में बढ़ता तापमान अब खतरे की घंटी बजाने लगा है।

इसे भी पढ़ें: Karnataka: सिद्धारमैया ने महाराष्ट्र पर लगाया यह बड़ा आरोप, बोले- क्या भारत सरकार मर चुकी है?

फरवरी कभी भी हीटवेव की स्थिति से जुड़ा नहीं होता है। हालांकि, फरवरी के आखिरी हफ्ते में ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने महाराष्ट्र के रायगढ़ और रत्नागिती जिलों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया था। मार्च में स्थिति और खराब हो गई। वर्धा, वाशिम, गोंदिया, गढ़चिरौली, नागपुर, चंद्रपुर जैसे कई जिलों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री के निशान को पार कर गया है। मुंबई भी भीषण गर्मी की चपेट में है. आईएमडी ने महीने के पहले 10 दिनों के भीतर हीटवेव की चेतावनी जारी की। 12 मार्च को शहर में 39.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो इस सीजन का अब तक का सर्वाधिक अधिकतम तापमान है।

इसे भी पढ़ें: Atal-Advani का उद्धव ठाकरे ने किया जिक्र, भाजपा से पूछा- सरकार बनाने के लिए हिंदू धर्म किसने छोड़ा?

आईएमडी, पुणे के एक वैज्ञानिक के एस होसालिकर ने कहा कि मुंबई के सांताक्रूज में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य से छह डिग्री अधिक है और 12 मार्च को देश में दर्ज किया जाने वाला उच्चतम अधिकतम तापमान है। 

प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की