ICC Arrest Warrant: झुकेंगे नहीं, अरेस्ट वारंट की आशंका के बीच इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय को दो टूक

By अभिनय आकाश | Apr 29, 2024

इजरायली और विदेशी अधिकारियों ने कहा कि तेल अवीव उन रिपोर्टों से चिंतित है कि अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय अपने शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करने की तैयारी कर रहा है। न्यूयॉर्क टाइम्स से बातचीत के दौरान अधिकारियों ने बताया कि उनका मानना ​​है कि आईसीसी हमास के नेताओं के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट पर भी विचार कर रही है। हालाँकि, अधिकारियों ने नोट किया कि अंतरराष्ट्रीय अदालत पर संभावित रूप से गाजा पट्टी में मानवीय सहायता के वितरण को रोकने और दक्षिणी इज़राइल में हमास द्वारा किए गए 7 अक्टूबर के हमलों पर "बेहद कठोर" प्रतिक्रिया देने का आरोप लगाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी पर लगाया फिलिस्तीनी झंडा, विरोधी प्रदर्शन में 900 छात्र गिरफ्तार

रडार पर पीएम नेतन्याहू

इज़रायली अधिकारियों ने कहा कि उन्हें लगता है कि इज़रायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का नाम वारंट में हो सकता है। हालाँकि, वे इस बारे में अनिश्चित थे कि हमास द्वारा वास्तव में किस पर आरोप लगाया जाएगा और उनके गिरफ्तारी वारंट में किन अपराधों का उल्लेख किया जाएगा। हालाँकि अधिकारियों ने मामले के बारे में चेतावनी दी, लेकिन उन्होंने उस जानकारी की प्रकृति का खुलासा नहीं किया जिसके कारण वे चिंतित हुए। आईसीसी ने भी चल रही रिपोर्टों पर कोई टिप्पणी नहीं की। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किसी भी गिरफ्तारी के लिए न्यायाधीशों के एक पैनल से अनुमोदन की आवश्यकता होगी और जरूरी नहीं कि इसके परिणामस्वरूप मुकदमा चलाया जाए या यहां तक ​​कि लक्ष्य की तत्काल गिरफ्तारी भी हो।

इसे भी पढ़ें: Israel-Hamas युद्ध के बीच फिर से पश्चिम एशिया की यात्रा पर पहुंच रहे हैं Blinken

इज़राइल इससे कैसे निपट रहा है?

गिरफ्तारी वारंट की खबरों के बीच तेल अवीव आईसीसी की आशंकित योजनाओं को विफल करने के लिए ठोस प्रयास कर रहा है। टाइम्स ऑफ इजराइल से बातचीत में एक इजराइली अधिकारी ने खुलासा किया कि देश की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद इस संबंध में अभियान का नेतृत्व कर रही है। राजनयिक ने कहा कि हम जो कर सकते हैं वहां काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इजराइल का विदेश मंत्रालय भी इस प्रयास में शामिल है। नेतन्याहू के कार्यालय ने इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है। इजरायली प्रधान मंत्री ने एक्स पर आईसीसी के लिए एक संदेश जारी करते हुए साफ किया कि मेरे नेतृत्व में इज़राइल आत्मरक्षा के अपने अंतर्निहित अधिकार को कमजोर करने के आईसीसी के किसी भी प्रयास को कभी स्वीकार नहीं करेगा। मध्य पूर्व के एकमात्र लोकतंत्र और दुनिया के एकमात्र यहूदी राज्य के सैनिकों और अधिकारियों को सीज करने की धमकी अपमानजनक है। हम इसके आगे नहीं झुकेंगे।

प्रमुख खबरें

Mumbai Billboard Collapse: मुंबई पुलिस ने घाटकोपर बिलबोर्ड के मालिक भावेश भिंड की तलाश शुरू की, 10 टीमें खोज रही

Congress शासन के दौरान हरियाणा में कई घोटाले हुए, भाजपा ने पारदर्शी प्रशासन दिया : धामी

टूटे हाथ के साथ Cannes 2024 पहुंचीं Aishwarya Rai Bachchan, बेटी अराध्या भी साथ नजर आईं

Punjab की 13 लोकसभा सीट के लिए दाखिल 466 नामांकनों में 355 वैध पाए गये