Chai Par Sameeksha: बहिष्कार की राजनीति क्या गुल खिलायेगी? मोदी से दिक्कत है या उनकी कामयाबी से?

By अंकित सिंह | May 27, 2023

प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क के खास साप्ताहिक कार्यक्रम चाय पर समीक्षा में इस सप्ताह नए संसद भवन के उद्घाटन, कुछ मुख्यमंत्रियों की ओर से नीति आयोग की बैठक के बहिष्कार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की नौ वर्षों की उपलब्धियों से जुड़े मुद्दों की समीक्षा की गयी। इस अवसर पर प्रभासाक्षी संपादक ने कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी को देश की कमान संभाले नौ वर्ष हो गये। इन नौ वर्षों में भारत ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति की, शासन तंत्र चुस्त दुरुस्त हुआ, भ्रष्टाचार और आतंकवाद पर करारा प्रहार हुआ, सरकारी योजनाओं का लाभार्थी वर्ग बढ़ा और योजनाओं का पारदर्शी तरीके से क्रियान्वयन भी किया गया। इसके अलावा देश ने महामारी का कुशलता से सामना किया और भारत की अर्थव्यवस्था को दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में कामयाबी हासिल की। इसे सिर्फ मोदी सरकार की नहीं बल्कि 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' सिद्धांत की सफलता भी माना जायेगा।


प्रभासाक्षी संपादक ने कहा कि संसद के नये भवन के निर्माण में जिस तरह भारत के कोने-कोने से लायी गयी विभिन्न प्रकार की सामग्रियों का इस्तेमाल हुआ वह ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत की सच्ची’ भावना को प्रदर्शित करता है। इसके अलावा भारत की सांस्कृतिक विविधताओं को दर्शाने वाली तमाम आकृतियां भारत के प्राचीन इतिहास का गौरव गान करती हैं तो वहीं आधुनिक सुविधाएं आत्मनिर्भरता की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहे भारत की तकनीकी क्षमताएं और वैज्ञानिक सोच को दर्शाती हैं। यह भवन सिर्फ निर्माण की दृष्टि से ही नहीं बल्कि सोच और विचार की दृष्टि से भी पूर्णतः भारतीय है।

इसे भी पढ़ें: तिकोना आकार, 6 प्रवेश द्वार, सभ्यतागत लोकाचार, सूर्य मंदिर से कौटिल्य तक... नई संसद की वो जानकारी जो कहीं और नहीं

प्रभासाक्षी संपादक ने कहा कि कुछ राज्यों के मुख्यमंत्रियों की ओर से नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने का निर्णय गलत है। दिल्ली, पंजाब, बिहार और तेलंगाना के मुख्यमंत्री सहित 8 मुख्यमंत्रियों ने नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार किया। यदि ऐसा होता है तो यह अपने राज्यों के हितों की अनदेखी करना होगा। यदि केंद्र से किसी विषय पर किसी मुख्यमंत्री की नाराजगी है भी तो उन्हें नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक में उपस्थित होकर संबंधित विषय को उठाना चाहिए। यह भी आश्चर्यजनक है कि एक ओर आगामी लक्ष्यों को तय करने संबंधी बैठकों का बहिष्कार किया जाता है तो दूसरी ओर केंद्र पर आरोप लगाया जाता है कि वह भेदभाव करता है। 


प्रभासाक्षी के संपादक ने मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर कहा कि अगर हम देखें तो इन 9 सालों में कई बड़े कार्य हुए हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि देश को एक मजबूत सरकार देखने को मिली है। साथ ही साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश का मान सम्मान पूरी दुनिया में बढ़ा है। उन्होंने कहा कि भारत के हर नागरिक को सरकार के कामकाज पर भरोसा हुआ है। यही कारण है कि 5 साल के कामकाज के बाद दोबारा नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार जीतकर आई थी। सरकार आज दिल्ली से 1रुपया भेजती है तो लोगों को वह पूरा का पूरा मिल जाता है। लोगों के बैंक खाते खोले गए। उज्जवला योजना से लोगों को जोड़ा गया। हर घर नल योजना हो या फिर बिजली की बात, मोदी सरकार की उपलब्धियां गांव तक पहुंची है। शहरों में भी विकास के कार्य तेज हुए हैं। अर्थव्यवस्था हमारी मजबूत हुई है। कोरोना महामारी के दौरान हमने देखा कि किस तरीके से भारत ने मजबूती से इसका सामना किया। उन्होंने साफ तौर पर कहा सवाल कई हैं जिस पर सरकार काम कर रही है लेकिन इतना जरूर है कि लोगों तक सरकार के काम सीधे पहुंचे हैं।


- अंकित सिंह 

प्रमुख खबरें

Rahul Gandhi पर कार्रवाई की मांग करते हुए देश के कई वाइस चांसलर हुए एकजुट, इस बात से खफा होकर लिखा खुला खत

Jharkhand में ED का बड़ा एक्शन, नोटों का अंबार मंत्री के पीएस के घर मिला

भाजपा ने आयोग से निकम को ‘बदनाम’ करने के लिए वडेट्टीवार के खिलाफ कार्रवाई का अनुरोध किया

Southern Lebanon में इजराइली हमले में चार नागरिकों की मौत: मीडिया