Pakistan में अब सुप्रीम कोर्ट कराएगा चुनाव? मुख्य न्यायाधीश ने कहा- करेंगे हस्तक्षेप

By अभिनय आकाश | Mar 22, 2023

पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश (सीजेपी) उमर अता बांदियाल ने कहा कि पाकिस्तान का चुनाव आयोग (ECP) एक संवैधानिक निकाय है और उसे "सुरक्षा की पेशकश" की जाएगी। इसके साथ ही चुनाव को लेकर गलत इरादा रखने वालों को चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसी स्थिति में सुप्रीम कोर्ट हस्तक्षेप करेगा। उन्होंने गुलाम महमूद डोगर को लाहौर राजधानी शहर के पुलिस अधिकारी (CCPO) के रूप में स्थानांतरित करने के खिलाफ याचिका पर सुनवाई शुरू करने वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ के रूप में अवलोकन किया।

इसे भी पढ़ें: ODI World Cup को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, 5 अक्टूबर से आगाज, अहमदाबाद में होगा फाइनल!

इस महीने की शुरुआत में ईसीपी ने मामले में एक पक्ष बनने के लिए एससी से संपर्क किया था, जिसमें कहा गया था कि "पक्षपातपूर्ण अधिकारियों" के फेरबदल के बिना, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव संभव नहीं होंगे। ईसीपी के आवेदन में तर्क दिया गया कि 2012 वर्कर्स पार्टी के मामले में शीर्ष अदालत ने ईसीपी को किसी भी भ्रष्ट आचरण या यहां तक ​​कि संभावना से बचाव के लिए पूर्व-खाली उपाय करने के लिए बाध्य किया था ताकि चुनाव कानून के अनुसार आयोजित किए जा सकें। आज की कार्यवाही के दौरान, याचिकाकर्ता द्वारा याचिका वापस लेने के बाद शीर्ष अदालत ने याचिका का निस्तारण कर दिया। 

इसे भी पढ़ें: SCO Summit: अगर भारत आमंत्रित करता है ... पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने एससीओ की बैठक में भाग लेने पर कही ये बात

आयोग के वकील ने अदालत को बताया कि पंजाब में प्रांतीय विधानसभा को भंग कर दिया गया है। चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराना ईसीपी की जिम्मेदारी है, उन्होंने कहा कि नौकरशाही में तबादले भी इसके दायरे में आते हैं। सीजेपी ने टिप्पणी की कि यह साबित हो गया है कि अंतरिम पंजाब सरकार चुनावी प्रहरी की "अनुमति" के साथ तबादले कर रही थी। उन्होंने कहा कि ईसीपी अंतरिम सरकार को तबादला आदेश भी दे सकती है। 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज