दिल्ली मे सर्दी का दौर जारी, तापमान में मामूली बढोत्तरी की संभावना

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 26, 2020

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सर्दी का दौर जारी है क्योंकि पिछले लगातार चार दिन से न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस के नीचे बना हुआ है। मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी। सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि कोहरे के कारण पालम एवंसफदरजंग में दृश्यता कम होकर क्रमश: 800 मीटर एवं 1000 मीटर तक पहुंच गयी। मौसम विभाग के अनुसार दृश्यता जब शून्य से 50 मीटर के बीच होती है तब ‘बहुत घना कोहरा’ होता है। 51 से 200 मीटर होता है तो कोहरा‘घना’ होता है,201 से 500 के बीच दृश्यता होने पर कोहरा ‘मध्यम’ होता है और 501 से 1,000 मीटर के बीच दृश्यता होने पर कोहरा ‘कम घना’ होता है। श्रीवास्तव ने बताया कि हिमाचल के ऊपरी इलाकों में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण रविवार एवं सोमवार को तापमान में मामूली वृद्धि हो सकती है। उन्होंने बताया कि इस अवधि में ‘मध्यम’ कोहरा छाये रहने की संभावना है। 

इसे भी पढ़ें: उत्तर भारत में पड़ रही है कड़ाके की ठंड, कई जगहों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहा

उन्होंने बताया कि शीत लहर का दौर 29 दिसंबर के बाद लौटेगा। दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है लेकिन यह अब भी ‘‘बेहद खराब’’ स्थिति में है। शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह नौ बजे 324 था। शुक्रवार को 24 घंटे का औसत सूचकांक 357 दर्ज किया गया था। बृहस्पतिवार, बुधवार एवं मंगलवार को यह क्रमश: 423, 433 एवं 418 दर्ज किया गया था। श्रीवास्तव ने बताया कि रविवार को इसमें मामूली सुधार होने की संभावना है।

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting । दो ‘हाई प्रोफाइल’ समेत 49 लोकसभा सीट पर वोटिंग जारी, दांव पर लगी इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा

Odisha में भाजपा कार्यकर्ता की हत्या मामले में दो और लोग गिरफ्तार

Agra में ताजमहल के पास इबादतगाह परिसर में युवती का अर्धनिर्वस्त्र शव मिला

Odisha में दिल का दौरा पड़ने से Election Officer की मौत